8.7 C
Munich
Saturday, October 5, 2024

लो जी! आ गया 150 सेकेंड का वॉकिंग-वर्कआउट फॉर्मूला, व्यस्त रहने वालों के लिए बेस्ट, ऑफिस टेंशन की कर देगा छुट्टी

Must read


Walking Health Benefits: सेहतमंद रहने के लिए फिजिकली एक्टिव होना बेहद जरूरी है. क्योंकि, मॉर्डन लाइफ में लोगों के पास पैसा तो है पर समय की कमी है. एक्टिविटी न होने से शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है. लोग पैसा, जॉब या दूसरी जिम्मेदारियों के चलते स्वास्थ्य को अनदेखा कर जा रहे हैं. एक ही जगह बैठकर लगातार घंटों काम करना, देर से उठना, मोबाइल में लगे रहना ऐसी कई आदतें हैं जो हमारे शरीर को अंदर से बीमार बना रही हैं. इस तरह का तनाव लोगों की जान तक ले रहा है. ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी डाइट के साथ खुद को फिजिकली एक्टिव रखें.

यदि आपके पास भी समय का अभाव है तो 150 सेकेंड का वॉकिंग-वर्कआउट फॉर्मूला अधिक कारगर हो सकता है. इसको नियमित करने से लंबे समय के तनाव की छुट्टी होगी. साथ ही हमेशा तरोताजा महसूस करेंगे. अब सवाल है कि आखिर क्या है 150 सेकेंड का वॉकिंग-वर्कआउट फॉर्मूला? सेहतमंद रहने के लिए कैसे करता है काम? इस बारे में News18 को बता रहे हैं दिल्ली के योगा ट्रेनर शशांक गुप्ता-

तनाव ले चुका महिला की जान

पुणे में वर्कलोड के तनाव के चलते डेस्ट जॉब करने वाली एक महिला की मौत हो गई. वहीं, चीन और थाइलैंड समेत दुनियाभर से कई ऐसे मामले आए, जिसकी मौत की वजह तनाव बना. ऐसे में यदि आप भी खुद में काम का तनाव महसूस करते हैं तो सबसे पहले खुद पर काबू रखें. इसके साथ ही रोज 150 सेकेंड का वॉकिंग-वर्कआउट सेशन करें. ये कम टाइम में एक्सरसाइज करने का एक बेस्ट तरीका है.

क्या है 150 सेकेंड वॉकिंग-वर्कआउट फॉर्मूला

शशांक गुप्ता बताते हैं कि, इस फॉर्मूले में आपको 30-30 सेकेंड की 5 अलग-अलग एक्सरसाइज करनी होती हैं. ये डेस्क जॉब या फिर मॉनसून की वजह से बाहर न निकल पाने वालों के लिए अधिक बेस्ट हैं. इसमें सबसे पहले आपको मार्च-पास्ट करनी होती है, जिसमें एक ही जगह पर रुककर सैर करनी होती है. इसको मात्र 30-40 सेकेंड तक करें. इसके बाद हाथों को ऊपर करके फ्लोर पर ही जंप करना है, इसे जंपिंग जैक्स कहते हैं. तीसरी एक्सरसाइज का नाम हाई नी है. इसमें घुटनों को बारी-बारी हॉफ बॉडी तक उठाकर हाथों से टच करना है.

इसके बाद अपने पैरों को पीछे की तरफ उठाकर कूल्हों को टच करना है और इसे बट किक्स कहते हैं. इसे करने से आपकी मांसपेशियों में हो रहे खिंचाव में आराम मिलता है. इसके बाद आपको अपने पैरों को खोलकर हाथों से तलवों को टच करना होता है. इसके जरिए शरीर का बैलेंस सही होता है. जंपिंग जैक्स या दूसरी एक्सरसाइज को कुछ देर करके आप अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बना सकते हैं.

एक्सरसाइज के साथ डाइट का रखें ख्याल

दिल्ली डाइट क्लीनिक नोएडा की डाइटिशियन अमृता मिश्रा बताती हैं कि, यदि आप अपनी लाइफ में व्यस्त रहते हैं तो अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें. इसके लिए थाली में एक दाल की कटोरी, थोड़ा चावल, हरी सब्जी और दो रोटी जरूर शामिल करें. इसके अलावा, फलों का सेवन जरूर करें क्योंकि इनसे फाइबर मिलता है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. साथ ही ध्यान रहे कि दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीएं.

ये भी पढ़ें:  अलर्ट! बदल रहा है मौसम हो जाइए सावधान, अचानक से बढ़ा इन 3 बीमारियों का प्रकोप, डॉक्टर से जानें लक्षण और बचाव

ये भी पढ़ें:  ठंड में गेहूं को इस अनाज से करें रिप्लेस, हार्ट अटैक का जोखिम होगा कम, तेजी से घटेगा वजन! जानें 5 बड़े फायदे

Tags: Benefits of yoga, Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article