10.7 C
Munich
Thursday, October 3, 2024

Women's T20 World Cup: भारत-इंग्लैंड-वेस्टइंडीज, सबके सामने एक ही चैलेंज, 6 बार के चैंपियन को कैसे रोकें

Must read


नई दिल्ली. महिला टी20 वर्ल्ड कप का इंतजार खत्म होने को है. बस एक दिन बाद यूएई में इस टूर्नामेंट का आगाज होने जा रहा है. बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के मुकाबले के साथ ही तीन अक्टूबर को महिला टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो जाएगी. भारत का पहला मुकाबला अगले दिन यानी 4 अक्टूबर को है. भारत अब तक एक भी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सका है. हरमनप्रीत कौर की टीम इस कमी को दूर करने के लिए तैयार है.

महिला टी20 वर्ल्ड कप में अब तक ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है. उसने 8 में से 6 बार टूर्नामेंट जीता है. इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ही जीत का सबसे तगड़ा दावेदार है. भारत, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें ऑस्ट्रेलिया के वर्चस्व को खत्म करने की कोशिश करेंगी.

ICC Ranking: बुमराह चोटी पर, अपने ही साथी को नीचे धकेला, यशस्वी नंबर-1 की कुर्सी के करीब, कोहली टॉप10 में लौटे

पहले इस टूर्नामेंट का आयोजन बांग्लादेश में होना था. राजनीतिक अशांति के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यह टूर्नामेंट संयुक्त अरब अमीरात ट्रांसफर कर दिया. अभी तक इस टूर्नामेंट का 8 बार आयोजन किया जा चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने छह बार खिताब जीते हैं. वह पिछली तीन बार का चैंपियन भी है. इंग्लैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों ने ऑस्ट्रेलिया को कई बार हराया है लेकिन टी20 वर्ल्ड कप की बात अलग है. इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को हरा पाना हमेशा मुश्किल साबित हुआ है.

ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी इस बार एलिसा हीली संभाल रही हैं. टीम के पास एलिसे पेरी, एशले गार्डनर और ग्रेस हैरिस जैसी मैच विनर्स हैं. ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ रखा गया है. ग्रुप बी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड हैं. हर ग्रुप से टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी.

इंग्लैंड ने 2009 में पहला महिला टी20 वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद उसे तीन बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया सिर्फ एक बार हारा है. वेस्टइंडीज ने 2016 में ईडन गार्डंस में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया था.

ऑस्ट्रेलिया के सामने कड़ी चुनौती पेश करने वाली एक टीमें इंग्लैंड और भारत हैं. हालांकि, हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम टी20 विश्व कप 2020 और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी. भारतीय टीम को हाल में एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था.

Tags: T20 World Cup, Womens Cricket



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article