9.7 C
Munich
Thursday, October 3, 2024

WTC Final में पहुंचने के लिए जीतने होंगे कितने मैच, क्या बाहर हो सकता है भारत

Must read


नई दिल्ली. भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ आसानी से जीत दर्ज करेगी, इसको लेकर की शक ही नहीं था लेकिन कानपुर में जैसी जीत मिली इसके बारे में नहीं सोचा था. दो दिन का खेल पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ने के बाद आखिरी दो दिन में मुकाबला भारत ने एकतरफा बनाकर जीता. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली जीत के बाद भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दावेदारी और मजबूत हो गई है. अब हर किसी को ये जानना होगा कि टीम इंडिया कितने और मुकाबले खेलेगी और फाइनल का टिकट कैसे पक्का होगा.

टीम इंडिया लगातार तीसरी बार आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाने की तरफ बढ़ रही है. भारत का इस बार भी फाइनल खेलना लगभग तय माना जा रहा है लेकिन अभी जगह पक्की नहीं हुई है. टीम इंडिया को आने वाले कुछ महीनों में घर पर और फिर बाहर जाकर टेस्ट सीरीज खेलना है. बांग्लादेश को 2-0 से हराने के बाद टीम इंडिया घर पर न्यूजीलैंड के इसी महीने खेलेगी. इस सीरीज का नतीजा बहुत हद तक फाइनल की रेस में भारत स्थिति साफ कर देगा.

भारत के कितने मैच बचे हैं
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को अभी 8 मुकाबला और खेलना है. टीम इंडिया न्यूजीलैंड के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 5 मैचों की सीरीज में खेलना है. न्यूजीलैंड के साथ दो मुकाबले इस महीने खेले जाएंगे जबकि एक टेस्ट अगले महीने के पहले हफ्ते में खेला जाएगा. नवंबर के आखिरी हफ्ते में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत होगी.

क्या है अंक तालिका की स्थिति
भारतीय टीम इस वक्त वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टॉप पर है. ऑस्ट्रेलिया दूसरे और श्रीलंका की टीम तीसरे स्थान पर काबिज है. भारत ने 11 टेस्ट खेलकर 8 में जीत दर्ज की है. 2 मुकाबला हारा है जबकि 1 टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. टीम इंडिया के पास 98 अंक हैं और जीत का प्रतिशत 74.24 है. दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट में 8 जीत, 3 हार और 1 ड्रॉ के साथ 90 अंक हासिल किए हैं. श्रीलंका 9 मैच में 5 जीत और 4 हार के साथ तीसरे नंबर पर है.

भारत ने बांग्लादेश का क्लीन स्वीप कर wtc टेबल में टॉप पोजिशन की और मजबूत-AP

भारत को जीतने होंगे कितने मैच
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाने के लिए भारतीय टीम को अपने बचे बाकी के 8 टेस्ट में से सिर्फ 4 में जीत दर्ज करना होगा. भारत ने अगर न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर सीरीज जीती तो वो अपनी जगह फाइनल में लगभग पक्की कर लेगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1 मैच जीतने के साथ ही वह आधिकारिक तौर पर फाइनल में पहुंच जाएगा.

क्या बाहर हो सकता है भारत
भारतीय टीम अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीते या 1-0 से जीत मिली तो मामला गड़बड हो जाएगा. ऑस्ट्रेलिया से भारत ने पिछली बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीती थी. इस बार भी ऐसा हुआ तो फिर टीम इंडिया को श्रीलंका और साउथ अफ्रीका सीरीज के नतीजे का इंतजार करना होगा. अगर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में भारत को हरा दिया और भारत न्यूजीलैंड के भी सीरीज हार जाए तो साउथ अफ्रीका को हरा श्रीलंका फाइनल में जगह बनाने में कामयाब होगा.

Tags: World test championship, WTC Final



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article