3.4 C
Munich
Thursday, October 3, 2024

पश्चिम एशिया में हैं 90 लाख इंडियन; ईरान और इजरायल में तनाव पर भारत ने जताई चिंता

Must read


ईरान और इजरायल के बीच छिड़े संघर्ष को लेकर भारत ने चिंता जताई है। भारत ने सभी पक्षों से शांति बरकरार रखने की अपील की है और अपने नागरिकों से ईरान न जाने की अपील की है। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ईरान की ओर से सैकड़ों मिसाइल दागना चिंता की वजह है और इस तनाव को आगे बढ़ने से रोकना चाहिए। ईरान ने इन मिसाइल हमलों को इजरायल की ओर से लेबनान और गाजा में हमलों का जवाब बताया है। इसके अलावा ईरानी सेना के अफसर कासिम सुलेमानी और हमास एवं हिजबुल्लाह के टॉप कमांडरों के कत्ल का बदला करार दिया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस तनाव को लेकर कहा, ‘हम पश्चिम एशिया में बढ़े तनाव को लेकर चिंतित हैं। हम इन इलाकों में अपने नागरिकों की रक्षा के लिए तत्पर हैं।’ भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पश्चिम एशिया में करीब 90 लाख भारतीय रहते हैं। उनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और यह बातचीत से ही संभव है। किसी भी विवाद कूटनीतिक हल ही निकालना चाहिए। मंत्रालय की ओर से कहा गया, ‘यह जरूरी है कि विवाद बड़ा रूप न ले। इससे पूरे इलाके पर ही विपरीत असर होगा। पूरे मसले का हल संवाद और कूटनीति से ही निकाला जाए।’

इससे पहले ही भारत सरकार नागरिकों को एडवाइजरी जारी कर चुकी है कि वे ईरान जाने से बचें। इसके अलावा लेबनान और इजरायल में भी लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर रहने की सलाह दी है। गैर-जरूरी कामों से बाहर न निकलने की भी नसीहत दी है। भारत सरकार ने कहा है कि ईरान के लिए सभी गैर-जरूरी यात्राओं को रद्द कर दें। वहीं जो लोग ईरान में रह रहे हैं, वे सावधानी से रहें और यात्रा करने से बचें। किसी भी परेशानी की स्थिति में तत्काल भारतीय दूतावास से संपर्क करें। ईरान में लगभग 4 हजार भारतीय हैं, जिनमें छात्र, शिक्षक और छोटे कारोबारी शामिल हैं।

यही नहीं तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास ने भी वहां रहने वाले अपने नागरिकों से कहा है कि पूरी सतर्कता बरतें। भारतीय दूतावास ने कहा, ‘कृपया सावधान रहें। गैर-जरूरी यात्रा करने से बचें और सुरक्षित ठिकानों में ही रहें।’ बता दें कि इजरायल पर ईरान ने 200 मिसाइलें दागी थीं। इसके अलावा हिजबुल्लाह की तरफ से भी हमले किए जा रहे हैं। इजरायल एक तरफ दो दिशाओं से हमले झेल रहा है तो वहीं ईरान पर भी अटैक का खतरा मंडरा रहा है।



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article