4.3 C
Munich
Thursday, October 3, 2024

अरे गजब हो गया, आलू तो सभी सब्जियों का बाप निकला ! फायदे जानकर खरीद लाएंगे बोरा

Must read


Benefits of Potatoes: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. आलू के बिना खाना अधूरा माना जाता है. हर घर में आलू खाया जाता है और यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में शुमार है. आलू खाने में टेस्टी होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आलू में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकते हैं. अन्य सब्जियों के मुकाबले आलू की कीमत कम होती है और इससे कई तरह की डिश बनाई जा सकती हैं. आलू को सही मात्रा में खाया जाए, तो इससे कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. आज आपको बताएंगे कि आलू कितना फायदेमंद होता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक आलू में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो इसे सुपरफूड बनाते हैं. आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो एनर्जी का मुख्य सोर्स होता है. आलू में फाइबर, विटामिन C, विटामिन B6, पोटेशियम समेत तमाम विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. आलू में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं. आलू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में सहायक होते हैं. पेट से लेकर दिल की सेहत दुरुस्त करने के लिए आलू खाना चाहिए.

आलू खाने के 5 गजब के फायदे जान लें

– आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं. जिन लोगों को फिजिकल एक्टिविटी के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, उनके लिए आलू बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. आलू में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखते हैं.

– आलू में फाइबर भरपूर होता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है. आलू का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है और आंतों की हेल्थ बेहतर होती है. आलू में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आलू घुटनों के दर्द से राहत दिला सकता है.

– आलू में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बीपी कंट्रोल होने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. आलू में फाइबर और पानी ज्यादा होता है, जिससे यह वजन कम करने में असरदार हो सकता है.

– आलू में विटामिन C भरपूर पाया जाता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता है. विटामिन C शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है और हेल्थ को बेहतर बनाए रखता है. आलू में कुछ मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

– मेंटल हेल्थ को सुधारने में भी आलू असरदार होता है. आलू में विटामिन B6 होता है, जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी है. आलू मानसिक तनाव को कम करने और ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाने में मदद करता है. आलू थकान दूर करने में भी कारगर माना जा सकता है.

ऐसे लोग संभलकर खाएं आलू

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू बेहद पौष्टिक और फायदेमंद सब्जी है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए. आलू में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिसकी वजह से ज्यादा आलू खाने से डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बढ़ सकता है. यही वजह है कि शुगर के मरीजों को कम मात्रा में आलू खाने चाहिए. किडनी स्टोन के मरीजों को भी आलू का सेवन लिमिट में करना चाहिए. तले हुए आलू जैसे चिप्स या फ्रेंच फ्राइज स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं, क्योंकि इनमें ट्रांस फैट और अतिरिक्त कैलोरी होती हैं. इसलिए आलू का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- फेफड़ों के लिए अमृत समान हैं 5 फल ! जमकर करें सेवन, पॉल्यूशन में भी मजबूत बने रहेंगे लंग्स

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article