11.3 C
Munich
Tuesday, October 1, 2024

MSME व्यापारियों के लिए बेहद फायदे की है यह योजना, मिल रहा 90% का डिस्काउंट

Must read


शाश्वत सिंह/ झांसी: बुंदेलखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री झांसी, एमएसएमई विकास कार्यालय, कानपुर तथा राइज इनक्यूबेशन सेंटर  झांसी के संयुक्त तत्वावधान में भारत सरकार के एमएसएमई कंपटिटिव लीन योजना पर एक दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में एमएसएमई योजना के तहत कार्य कर रही कंपनियों और नए स्टार्टअप को लीन योजना के बारे में समझाया गया. केंद्र सरकार के इस कदम से व्यापार कैसे सरल हो जाएगा इस पर जानकारी दी गई.

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए बीसीसीआई के सचिव धीरज खुल्लर ने कहा कि चेंबर का हमेशा प्रयास रहता है कि उद्योग के क्षेत्र में होने वाले हर बदलाव से सदस्यों को अवगत कराया जाए. एक्स्पर्ट की मदद से उन्हें नई योजनाओं के बारे में बताया जाए. राइज इनक्यूबेशन सेंटर के निदेशक अमित सिंह ने बताया कि सीईओ सत्यप्रकाश के नेतृत्व में झांसी के युवा स्टार्टअप लगातार प्रगति कर रहे हैं. अब तक 45 स्टार्टअप पंजीकृत हो चुके हैं, जो अच्छा काम कर रहे हैं. हाल ही में हमारे एक स्टार्टअप निम्बज गेम्स को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया है.

एमएसएमई के लिए बंपर फायदा

एमएसएमई कार्यालय, कानपुर के संयुक्त निदेशक ने बताया कि एमएसएमई उद्योग क्षेत्र का एक महत्त्वपूर्ण अंग है. जो लोग कम धनराशि के साथ व्यापार शुरु करना चाहते हैं यह उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. लीन मॉडल के तहत व्यापारियों को कई फायदे होंगे. अगर कोई व्यापारी एक्स्पर्ट से मार्गदर्शन लेना चाहते हैं तो उसका 90% एमएसएमई विभाग और कंसल्टेंट कंपनी उठाती है. व्यापार शुरु करने की प्रक्रिया को भी सरल कर दिया गया है.

लीन योजना की दी जानकारी

क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया, नई दिल्ली के संयुक्त निदेशक अनुराग रस्तोगी ने मौजूद उद्योगपतियों को लीन योजना के बारे में विस्तार से बताया. लीन योजना में आवेदन से लेकर इसका लाभ लेने तक की पूरी प्रक्रिया को आसान भाषा में समझाया. उपायुक्त उद्योग मनीष चौधरी ने कहा कि लीन योजना से व्यापारियों को कई प्रकार के लाभ होंगे.  आईआईटी कानपुर से आए डॉ. सुधीर कुमार ने लोगों को इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी दी.

सोलर एनर्जी के क्षेत्र में मिलेगा लाभ

एमएसएमई एक्सपर्ट राजेश कुमार ने स्टार्टअप से जुड़े लोगों को समझाया गया कि वह ओडीओपी योजनाओं से व्यापार शुरु करने से कितना लाभ हो सकता है. सोलर एनर्जी एक्स्पर्ट पर्व अरोरा ने बताया कि बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा पर काम करने की बहुत संभावना है. इससे व्यापार के साथ घरेलू बिजली उपयोग में भी फायदा हो सकता है

मिलेगा 90% डिस्काउंट

बीसीसीआई के सचिव धीरज खुल्लर ने बताया कि लीन योजना एक अच्छा कदम है. इसका लाभ लेने वाले व्यापारियों को कंसल्टेंट कंपनी द्वारा कुल खर्च पर 90 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाएगा. अगर वह चेंबर के मेंबर हैं तो उन्हें 5 फीसदी एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी मिलेगा.

Tags: Hindi news, Local18



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article