11.7 C
Munich
Tuesday, October 1, 2024

अरे कई लोग तो इस विटामिन को जानते भी नहीं ! घाव भरने में बेहद कारगर, हड्डियां बनाए मजबूत

Must read


Vitamin K Health Benefits: हमारे शरीर को कई ऐसे विटामिन की जरूरत होती है, जिनके बारे में बेहद कम चर्चा होती है. विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन D के बारे में आपने खूब सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी विटामिन K के बारे में सुना है? आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर में खून के जमाव से लेकर घाव भरने और हड्डियों को मजबूत करने तक विटामिन K अहम भूमिका निभाता है. यह विटामिन ब्रेन के लिए भी बेहद जरूरी होता है और दिल की सेहत को भी दुरुस्त कर सकता है. विटामिन K को लेकर कई जरूरी बातें आपको भी जान लेनी चाहिए.

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन K कई विटामिन्स का एक ग्रुप होता है, जो ब्लड क्लॉटिंग, जख्म भरने और हड्डियों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. यह फैट सॉल्यूबल विटामिन होता है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है. विटामिन K मुख्य तौर पर दो प्रकार का होता है- K1 (फिलोक्विनोन) और K2 (मेंक्विनोन). विटामिन K1 हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है और विटामिन K2 पनीर, अंडा, चिकन समेत कई फूड्स में पाया जाता है. विटामिन K सही मात्रा में लेना जरूरी है, क्योंकि इसकी कमी होने पर ब्लीडिंग और बोन वीकनेस का खतरा बढ़ सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन K दिल की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यह विटामिन हमारी ब्लड वेसल्स में कैल्शियम को कंट्रोल करता है, जिससे हार्ट डिजीज का रिस्क कम हो जाता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी विटामिन K काफी कारगर होता है. कुछ स्टडी में पता चला है कि विटामिन K कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है. खासतौर से लिवर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में यह मददगार हो सकता है. विटामिन K ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है. यह नर्वस सिस्टम को सुरक्षा प्रदान करता है और मेंटल हेल्थ बूस्ट कर देता है.

अधिकतर लोगों को खाने-पीने की चीजों से पर्याप्त मात्रा में विटामिन K मिल जाता है और यह विटामिन नेचुरल तरीके से शरीर में भी बनता है. कई बीमारियां और दवाएं लेने से विटामिन K का प्रोडक्शन कम हो सकता है. ऐसी कंडीशन में लोगों में विटामिन K की कमी हो सकती है. विटामिन K की कमी छोटे बच्चों में ज्यादा होती है. इसे विटामिन K डिफिसिएंशी ब्लीडिंग (VKDB) कहा जाता है. यूएस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार एक दिन में पुरुषों को 120 माइक्रोग्राम और महिलाओं को 90 mcg विटामिन K की जरूरत होती है. कई फल, सब्जी, मीट, अंडा और सोयाबीन में यह विटामिन भरपूर होता है.

यह भी पढ़ें- किस डॉक्टर को कहा जाता है हेमेटोलॉजिस्ट? किन बीमारियों का करते हैं इलाज, सभी के लिए जानना जरूरी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news, Vitamin k



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article