11.7 C
Munich
Tuesday, October 1, 2024

IPS Story: 10 साल आईपीएस रहने के बाद उठाया ऐसा कदम, हिल गया पूरा विभाग, कौन हैं ये अधिकारी?

Must read


IPS Story, IPS Nimit Goyal Resigned: देश में लाखों युवा आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) बनने का सपना देखते हैं. हर साल संघ लोक सेवा आयोग यानि यूपीएससी (UPSC) की सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए लाखों की संख्‍या में आवेदन आते हैं. इनमें से 10 से 14 उम्‍मीदवार ही यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा यानि यूपीएससी प्री (UPSC Prelims) पास कर पाते हैं. इनमें से भी कुछ ही खुशनसीब होते हैं, जो यूपीएससी की मुख्‍य यानि मेंस परीक्षा (UPSC Mains Exam) पास कर पाते हैं.

मुख्‍य परीक्षा पास करने वालों में से भी फाइनल सेलेक्‍शन तक कुछ ही उम्‍मीदवार चुने जाते हैं, जिन्‍हें आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS) या अन्‍य किसी सेवा में जाने का मौका मिलता है. उनकी संख्‍या भी महज 1000 होती है. बहुतों का यह सपना अधूरा ही रह जाता है, लेकिन कई बार आईएएस, आईपीएस की नौकरी पाने वाले इस पद से इस्‍तीफा दे देते हैं. ऐसी ही एक आईपीएस अधिकारी हैं निमित गोयल, जिन्‍होंने 10 साल आईपीएस की नौकरी करने के बाद अब अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. जिसके बाद से वह चर्चा में हैं.

कौन हैं आईपीएस
आईपीएस निमित गोयल 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्‍हें महाराष्ट्र कैडर अलॉट हुआ था. वह नागपुर शहर में पुलिस उपायुक्‍त (अपराध) के रूप में कार्यरत थे, जिसके बाद उनका तबादला मुंबई डीसीपी के तौर पर किया गया था. तकरीबन 20 दिन पहले ही वह मुंबई शिफ्ट हुए थे. निमित गोयल मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के आगरा के रहने वाले हैं. वह एक व्‍यापारिक परिवार से आते हैं. निमित गोयल ने ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा दी और ऑल इंडिया रैंक (AIR) 164 हासिल की जिसके बाद वह आईपीएस अधिकारी बन गए. निम्मित गोयल की पत्नी आंचल गोयल भी आईएएस अधिकारी हैं, जो नागपुर नगर निगम में अतिरिक्त आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं.

कहां-कहां रही पोस्‍टिंग
आईपीएस निम्मित गोयल पुलिस सेवा में आने के बाद कई जगहों पर तैनात रहे. वह सिंधुदुर्ग के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भी रहे. मुंबई में एसआरपीएफ ग्रुप 4 के कमांडेंट और औरंगाबाद के पुलिस अधीक्षक के पद पर भी रहे. मुंबई डीसीपी बनने से पहले वह नागपुर में डीसीपी के पद पर कार्यरत थे. जानकारी के मुताबिक उन्होंने इस वर्ष जुलाई में अपना इस्तीफा सौंपा था. 2022 में भी उन्होंने एक बार इस्तीफा दिया था, लेकिन बाद में उन्होंने इसे वापस ले लिया था.

SI Story: पढ़ लिखकर बना दारोगा, जमकर कमाए पैसे, कमाई से कई गुना निकला खर्चा, अब हो गया ‘कांड’

क्‍यों दिया इस्‍तीफा
अब सवाल यह है कि निमित गोयल ने आईपीएस जैसी नौकरी से इस्‍तीफा क्‍यों दिया? बताया जा रहा है कि वह पुलिस की नौकरी छोड़कर प्राइवेट कंपनी ज्‍वाइन करने वाले हैं. एक मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अब उन्होंने निजी क्षेत्र में काम करने के लिए इस्तीफा दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक नितिन गुप्‍ता ने बातचीत में कहा कि वह निजी क्षेत्र में एक नई जिम्मेदारी लेने की योजना रहे हैं इसलिए इस्‍तीफा दिया है.

पुलिस विभाग के ‘राजा’ ने किया लाखों का ‘खेल’, कभी कॉलेज में थे गोल्ड मेडलिस्ट

अभी इस्‍तीफे पर नहीं हुआ कोई फैसला
निमित गोयल के इस्‍तीफे पर अभी महाराष्‍ट्र गृह विभाग की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस्‍तीफे की प्रक्रिया पूरी होने में कुछ महीने का समय लग सकता है, क्‍योंकि किसी आईपीएस के इस्‍तीफे पर गृह विभाग की मंजूरी जरूरी होती है.

Tags: IPS Officer, IPS officers, UPSC, Upsc exam, Upsc result, Upsc topper



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article