21 C
Munich
Monday, September 23, 2024

Gujarat Earthquake: गुजरात में फिर डोली धरती, कच्छ में 3.3 तीव्रता का भूकंप

Must read


गुजरात के कच्छ जिले में सोमवार सुबह 3.3 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अधिकारियों ने बताया कि भूकंपीय गतिविधि के कारण जिले में किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। गांधीनगर स्थित आईएसआर ने कहा कि भूकंप सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर दर्ज किया गया और इसका केंद्र रापर के 12 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था।

कच्छ में 3.3 तीव्रता का भूकंप

आईएसआर के आंकड़े के अनुसार, इस महीने राज्य के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में अब तक चार बार तीन तीव्रता से अधिक का भूकंप महसूस किया गया है। गुजरात भूकंपीय गतिविधि के लिहाज संवेदनशील राज्य है। गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीएसडीएमए) के द्वारा उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पिछले 200 वर्ष में क्षेत्र नौ भीषण भूकंप की घटनाएं झेल चुका है। ऐसे में सोमवार सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर कच्छ में 3.3 तीव्रता का भूकंप आया। जानकारी के मुताबिक, जिले में किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

2001 में आया था 6.9 तीव्रता का भूकंप

जीएसडीएमए के अनुसार 2001 में कच्छ में आया भूकंप पिछले दो शताब्दी से अधिक समय में तीसरा सबसे बड़ा और भारत में दूसरा सर्वाधिक विनाशकारी भूकंप था। गुजरात में गुजरात में 26 जनवरी, 2001 को 6.9 तीव्रता का भूकंप आया था और इसका केंद्र कच्छ के भचाऊ के पास था, जिससे पूरा राज्य प्रभावित हुआ था। जीएसडीएमए द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, भूकंप में लगभग 13,800 लोग मारे गए थे और 1.67 लाख लोग घायल हुए थे। 



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article