22.5 C
Munich
Sunday, September 22, 2024

यूपी के इस शहर में घर बनाने का सुनहरा मौका, 170 प्लॉट की होगी नीलामी, जान लीजिए तरीका

Must read


गाजियाबाद. यूपी के गाजियाबाद में 170 भूखंडों की नीलामी शुरू होने जा रही है. नीलामी से पहले ही 830 से अधिक आवेदन जमा हो चुके हैं और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) को 65 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हो चुकी है. हाल ही में टू बिड सिस्टम में बदलाव के बाद खरीदारों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है. वहीं नीलामी की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है.

लोकसभा चुनाव के बाद नीलामी में तेजी

लोकसभा चुनाव के दौरान लागू आचार संहिता के चलते भूखंडों की नीलामी रोक दी गई थी. हालांकि, अब आज से लोहियानगर स्थित हिंदी भवन में नीलामी की प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है. नीलामी में कुल 170 भूखंड शामिल होंगे और नीलामी के अंतिम दिन तक और भी फॉर्म बिकने की उम्मीद है.

नीलामी में अलग-अलग जगह के प्लॉट शामिल

बता दें कि दो दिन पूर्व ही यमुना प्राधिकरण द्वारा जेवर एयरपोर्ट के पास की जमीनों की नीलामी की गई थी. जहां भूखंडों की कीमतें बेसिक कीमत से 12 गुना तक बढ़ गई. इस नीलामी ने गाजियाबाद में भी खरीदारों की रुचि बढ़ा दी है. जीडीए अधिकारियों के अनुसार, इस बार की नीलामी से भी बेसिक कीमत से अधिक आय होने की उम्मीद है. गाजियाबाद में नीलामी के लिए विभिन्न क्षेत्रों में भूखंड शामिल किए गए हैं. कोयल एन्क्लेव योजना में ग्रुप हाउसिंग के लिए भूखंड नीलाम होंगे जबकि यूपी बॉर्डर, इंदिरापुरम न्यायखंड-3 और ज्ञानखंड-3 में कमर्शियल भूखंड उपलब्ध होंगे. इसके अलावा, मधुबन बापूधाम और इंद्रप्रस्थ योजना में भी औद्योगिक और व्यावसायिक भूखंड नीलामी के लिए रखे गए हैं.

पुराने व जटिल नियमों में हुआ बदलाव

कोयल एन्क्लेव और प्रताप विहार में आवासीय भूखंड, इंदिरापुरम और तुलसी निकेतन में व्यावसायिक भूखंड और अन्य योजनाओं में भी आवासीय और व्यावसायिक भूखंड खरीदारों के लिए उपलब्ध होंगे. इसके साथ ही, सामुदायिक केंद्र और पुराने बस अड्डे के ऑटो स्टैंड को भी नीलामी के माध्यम से बेचा जाएगा. बोर्ड की बैठक में नए प्रस्ताव पास होने से पहले तक 2000 वर्गमीटर या इससे बड़े भूखंडों के लिए टू बिड सिस्टम लागू था. इस नियम के तहत खरीदार को हैसियत प्रमाणपत्र और पूर्व में किए गए कार्यों का तकनीकी विवरण प्रस्तुत करना पड़ता था. इससे नीलामी में शामिल होने वाले खरीदारों की संख्या कम होती थी. अब इस नियम को हटा दिया गया है, जिससे खरीदारों की संख्या में वृद्धि हुई है और जीडीए को लाभ होने की संभावना है.

प्राधिकरण को मिलेगी बड़ी आय

नीलामी में ग्रुप हाउसिंग के आठ भूखंड 2020 वर्गमीटर से लेकर 12867.54 वर्गमीटर तक के होंगे. इसकी कीमत लगभग 14.08 करोड़ रुपये से शुरू होगी. अधिकारियों का मानना है कि नियमों में बदलाव और बढ़ती खरीदार संख्या से प्राधिकरण को अधिक आय होगी, जो शहर के विकास कार्यों में सहयोग करेगी. नीलामी के लिए आवेदन का ब्रोशर एचडीएफसी बैंक की गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर और नोएडा शाखाओं में बेचा गया.

Tags: Ghaziabad News, Local18, UP news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article