9.1 C
Munich
Sunday, September 22, 2024

खाना खाने के बाद वर्कआउट करना सही? लंच-डिनर के बाद करेंगे ये काम तो बीमारियों से बचेंगे

Must read


अंबाला: डिनर के बाद वर्कआउट करना चाहिए या नहीं, इस बात को लेकर बहुत लोगों में कन्फ्यूजन होता है. लोगों का मानना है कि यह बहुत नुकसानदायक है तो वहीं युवा वर्ग इसे फिटनेस का जरूरी पार्ट मानता है. इस बारे में एमबीबीएस डॉ. अंकित मित्तल का ने लोकल 18 से अपनी राय साझा की. उनका कहना है कि वर्कआउट करने का समय और तरीका आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव डाल सकता है.

लंच या डिनर के बाद वर्कआउट करना गलत है. डिनर के तुरंत बाद भारी वर्कआउट करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. खाना खाने के बाद आपका पाचन तंत्र सक्रिय रहता है और इस समय भारी व्यायाम करने से शरीर ऊर्जा पाचन प्रक्रिया के बजाय वर्कआउट में खर्च होने लगती है. इससे पाचन प्रभावित हो सकता है. इससे पेट में भारीपन, ऐंठन या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसे होता है नुकसान
डॉक्टर ने आगे बताया कि पाचन एक धीमी प्रक्रिया है, जिसमें शरीर भोजन को छोटे-छोटे अणुओं में बदलता है. खाना खाने के बाद शरीर को भोजन पचाने के लिए पर्याप्त समय और ऊर्जा चाहिए होती है. अगर इस दौरान आप व्यायाम करते हैं तो शरीर की ऊर्जा पाचन की बजाय मांसपेशियों की गतिविधियों में चली जाती है, जिससे पाचन में देरी हो सकती है. एसिडिटी और गैस जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. पेट में भारीपन की शिकायत हो सकती है.

वर्कआउट करने का सही समय
विशेषज्ञों की सलाह है कि खाने के बाद कम से कम 1-2 घंटे का अंतराल होना चाहिए, उसके बाद हल्का व्यायाम जैसे वॉक या योग किया जा सकता है. यह पाचन को बेहतर बनाता है और भोजन को तेजी से पचाने में मदद करता है. रात को भारी व्यायाम करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है.

क्या है हेल्दी विकल्प
खाने के बाद 10-15 मिनट की हल्की वॉक पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है और गैस व सूजन को कम करती है. डिनर के बाद कुछ हल्के योगासन जैसे वज्रासन करना फायदेमंद हो सकता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है.

Tags: Health benefit, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article