10.4 C
Munich
Sunday, September 22, 2024

इन 5 चीजों को ज्यादा पकाकर खाने से होता है कैंसर! आज से ही हो जाएं सावधान, यहां देखें लिस्ट

Must read


5 Overcooked Food Can Cause Cancer: दुनियाभर में कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. यह बीमारी कई दवाओं के बाद भी इंसान के मौत का कारण बन जाती है. हम में से कई लोगों को यह नहीं मालूम कि जो हम रसोई में पका रहे हैं उससे भी कैंसर का खतरा है. कई रिसर्च में कहा गया है कि कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें ज्यादा पकाने से कैंसर का खतरा बढ़ता है. आइए जानते हैं इसे खबर में कि वे 5 फूड क्या है जिसके ओवरकुक से आप कैंसर की चपेट में आ सकते हैं…

कई शोध में बताया गया है कि 80 से 90 प्रतिशत घातक ट्यूमर की जड़ आपके बाहरी कार्यों से जुड़ी होती है. इसमें सबसे बड़ा लाइफस्टाइल फैक्टर है, जो आपकी डाइट है. कई ऐसे फूड हैं जिसमें कार्सिनोजन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो कैंसर का कारण बनता है. यहां देखें लिस्ट…

प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट, जिसे प्रिसर्व किया जाता है. रेड मीट जैसे- हॉट डॉग, सॉसेज, कॉर्नड बीफ या हैम को ज्यादा पकाने या खाने से कैंसर हो सकता है. 2018 के एक शोध के अनुसार, नाइट्राइट के साथ मांस पकाने से N-नाइट्रोसो पदार्थ निकलता है जो कार्सिनोजेन्स बन सकता है, क्योंकि ऐसे मीट को प्रिसर्व करने के लिए स्मोकिंग और साल्टिंग मेथड का यूज होता है. इससे बचने के लिए आप फ्रेश मीट का ही सेवन करें और ओवरकुंकिंग की जगह प्रेशर कुकिंग, बेकिंग, कम तापमान में रोस्ट करें या क्रॉक बर्तन में कुक करें.

आलू
आलू को ज्यादा पकाने से कैंसर हो सकता है. फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, आलू को तेज आंच पर पकाने से हानिकारक एक्रिलामाइड निकलता है. आलू उबालकर या धीमी आंच पर पकाकर खाएं. लेकिन जरुरत से ज्यादा नहीं.

व्हाइट ब्रेड
ऐसे फूड जिसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर अधिक हो, उसे कम ही पकाएं. व्हाइट ब्रेड को अधिक पकाने से एक्रिलामाइड बन सकता है. इसलिए ब्रेड कम पकाएं और जली हुई ब्रेड खाने से बचें. इसके जगह व्होल ग्रेन ब्रेड, ब्राउन राइस, ओट्स या व्होल ग्रेन पास्ता को खा सकते हैं.

तेल
तलने के तेल का दोबारा इस्तेमाल भी कैंसर का कारण बन सकता है. क्योंकि ऐसा करने से तेल में हानिकारक यौगिक बन जाते हैं. अगर तेल बच गया है तो इसे फिल्टर करें और रेफ्रिजरेट करें इसके बाद ही इसका वापस यूज करें.

मछली
अगर आप मछली को जरूरत से ज्यादा पकाते हैं तो उसमें हानिकारक रसायन निकलने लगते हैं.  खासकर अगर आप इसे ग्रिल कर रहे हैं तो इसे ज्यादा तापमान पर न पकाएं और न ही ज्यादा तलें. अगर आपको मछली खानी ही है तो इसे भाप में पकाकर या पकाकर खाएं.

Tags: Health, Health benefit



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article