13.8 C
Munich
Saturday, September 21, 2024

बच्चों की तेल मालिश के हैं अद्भुत फायदे, एक्सपर्ट से जानें क्यों है यह जरूरी

Must read


जमशेदपुर: बच्चों की देखभाल में तेल मालिश का विशेष महत्व होता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार, छोटे बच्चों को तेल से मालिश करना उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. नीना गुप्ता के अनुसार, तेल मालिश न केवल बच्चों की ग्रोथ में मदद करती है, बल्कि उनकी मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाती है.

जानिए क्या होता है फायदा
तेल मालिश से बच्चों के शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है. जिससे उनकी मांसपेशियों का विकास सुचारू रूप से होता है. इसके साथ ही, तेल मालिश से हड्डियों को मजबूती मिलती है. जो बच्चों की शारीरिक संरचना को स्थायित्व प्रदान करती है. शिशु अवस्था में मांसपेशियों और हड्डियों का विकास तेजी से होता है, इसलिए नियमित रूप से तेल मालिश इस विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

आएगी गहरी और आरामदायक नींद
इसके अलावा, तेल मालिश से बच्चों को गहरी और आरामदायक नींद आती है. नींद न केवल शरीर को आराम देती है, बल्कि दिमागी विकास में भी सहायक होती है. जब बच्चे अच्छी नींद लेते हैं, तो उनका मानसिक विकास भी तेजी से होता है. साथ ही, अच्छी नींद से बच्चों की भूख बढ़ती है, जिससे वे अच्छी तरह से भोजन कर पाते हैं. उनका पाचन तंत्र बेहतर होता है. इससे उनका संपूर्ण स्वास्थ्य सुदृढ़ होता है.

इन तेल से करें मालिश
डॉ. नीना गुप्ता बताती हैं कि आयुर्वेद में तिल के तेल, नारियल के तेल, या सरसों के तेल का उपयोग बच्चों की मालिश के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना गया है. इन तेलों में निहित प्राकृतिक गुण त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं, जिससे त्वचा मुलायम और स्वस्थ रहती है. साथ ही, यह तेल बच्चों के शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं, जो सर्दियों के मौसम में विशेष रूप से लाभकारी है.

तेल मालिश बच्चों के लिए एक संपूर्ण चिकित्सा पद्धति की तरह काम करती है. यह न केवल शारीरिक विकास में सहायक होती है, बल्कि मानसिक और भावनात्मक स्थिरता भी प्रदान करती है. इस प्रकार, नियमित रूप से बच्चों को तेल मालिश करना उनके स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है.

Tags: Health tips, Jamshedpur news, Latest hindi news, Lifestyle

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article