8.6 C
Munich
Saturday, September 21, 2024

मौसमी बुखार से हैं परेशान? घर पर अपनाएं यह आयुर्वेदिक नुस्खा, बढ़ेगी इम्यूनिटी

Must read


पिछले कई दिनों से लगातार बारिश होने के कारण मौसम में परिवर्तन हो गया है, जिससे मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है. इनमें वायरल फीवर आम समस्या बन गई है. गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और बुखार मौसमी बुखार के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं. इसका उपचार आयुर्वेद में भी मौजूद है. आयुर्वेदिक दवाइयों और वटियों के माध्यम से आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. मौसम के इस परिवर्तन में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है.

आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खे हैं, जिनके माध्यम से आप अपनी इम्युनिटी को घर पर ही काढ़ा बनाकर बढ़ा सकते हैं. यह आयुर्वेदिक काढ़ा आप अपने घर की सामग्री से ही बना सकते हैं, और इसके नियमित सेवन से मौसमी बुखार से बचाव कर सकते हैं.

क्या है रेसिपी?
काढ़ा बनाने के लिए आपको अपने घर में आसानी से मिलने वाली चीजों की आवश्यकता होगी. इसमें तुलसी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग किया जाता है. काढ़ा बनाने का तरीका बहुत आसान है:

  1. पांच तुलसी के पत्ते लें.
  2. थोड़ा सा अदरक लें.
  3. पांच काली मिर्च लें.

इन सभी को एक कप पानी में हल्का उबाल लें. इस काढ़े का नियमित सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेगा और आपको शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान करेगा. आयुर्वेद में मौसमी बुखार को वात श्लेश्मिक ज्वर कहा जाता है. अगर आप बाहर से दवाई लेना चाहते हैं, तो बाजार में उपलब्ध लभंगादि वटी और अन्य आयुर्वेदिक दवाएं, जिनमें चूसने वाली दवाइयां भी शामिल हैं, का उपयोग कर सकते हैं.

Tags: Gwalior news, Latest hindi news, Local18, Mp news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article