20 C
Munich
Friday, September 20, 2024

दैत्य की तरह दिखता था बॉडीबिल्डर, 36 साल में हो गई मौत, खाते-खाते निकल गई जान! ऐसे खान-पान से सतर्क रहना जरूरी

Must read


World’s most monstrous bodybuilder dies at 36 : दुनिया का सबसे बड़ा दैत्याकार बॉडी बिल्डर की सिर्फ 36 साल में मौत हो गई. मौत की तत्काल वजह हार्ट अटैक बनी. इस दैत्याकार बॉडी बिल्डर का नाम इलिया गोलेम येफीमचाएक था. यह बेलारूस का रहने वाला था लेकिन दुनिया भर में यह वर्ल्ड मॉस्ट मॉन्सटर बॉडीबिल्डर, द मूटेंट आदि के नाम से मशहूर था.डॉक्टर बताते हैं कि इलिया गोलेम का खान-पान ऐसा था कि संभवतः इसी वजह से उनकी मौत हुई.वह एक दिन में 2.5 किलो मीट से बनी चीजें खा जाता था. इसके अलावा बहुत ज्यादा एक्सरसाइज भी करता था. आजकल युवाओं में इसी तरह बॉडी बिल्डिंग का क्रेज है.दुनिया भर में कई ऐसे बॉडी बिल्डर हैं जिनका सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स हैं. इन्हें देखकर कम उम्र के युवा जिम में घंटों पसीना बहाते हैं और उसी की तरह बनना चाहते हैं लेकिन यह क्रेज घातक साबित हो सकता है.इसी विषय पर न्यूज 18 ने सी के बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम में इंटरनल मेडिसीन के कंसल्टेंट डॉ. तुषार तायल से बात की.

इलिया की मौत के दो कारण
सी के बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम में इंटरनल मेडिसीन के कंसल्टेंट डॉ. तुषार तायल ने बताया कि सामान्य तौर पर एक व्यक्ति को एक दिन में उसके वजन से 30 गुना ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है. यानी अगर किसी का वजन 100 किलो है और वह सामान्य कामकाज करता है तो उसे 3000 कैलोरी की जरूरत होती है. लेकिन मॉन्सटर बॉडीबिल्डर इलिया गोलेम रोजाना 16,500 कैलोरी के बराबर खाना खाता था. अगर वह बहुत ज्यादा जिम भी करता था तो भी उसे 5 से 6000 कैलोरी की जरूरत होती लेकिन वह जरूरत से तीन गुना ज्यादा कैलोरी ले रहा था. ऐसे में अतिरिक्त कैलोरी जो खर्च नहीं हो रही थी, वह कंवर्ट होकर गंदे फैट में बदल जाता होगा और वह लिवर और खून की नलियों और धमनियों में जमा होने लगेगा. इससे धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है और इस वजह से कभी भी हार्ट अटैक हो जाता है. डॉ. तुषार तायल ने बताया कि दूसरा कारण यह हो सकता है कि जो लोग ज्यादा जिम में मेहनत करते हैं, हार्ड एक्सरसाइज करते हैं, उसके हार्ट को बहुत ज्यादा पंप करना पड़ता है. इससे हार्ट के मसल्स बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं लेकिन बढ़ने के साथ यह हार्ड भी हो जाते हैं.हालांकि वास्तविक कारण उनके डॉक्टर बता सकते हैं इस बात की ज्यादा आशंका है कि इलिया का हार्ट अटैक इन्हीं दो कारणों से आया होगा.

ऐसा था इलिया का खान-पान
डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक एक वयस्क इंसान को एक दिन में 2000 से 3000 के बीच कैलोरी की दरकार होती है लेकिन इलिया हर रोज 16,500 कैलोरी खाता था. इसी से समझा जा सकता है उसका खान-पान किस तरह रहा होगा. इलिया दिन में सात बार खाता था. इस दौरान वह 108 पीस सुशी और ढ़ाई किलो मीट से बनी स्टीक को चट कर जाता था. इलिया 6 फुट एक इंच का था और उसका वजन 154 किलो था. उसकी छाती 61 इंच और बायशेप 25 इंच था. 272 किलो के वजन से वह बेंचप्रेस करता था और 300 किलो के वजन से डेडलिफ्ट करता था. रिपोर्ट के मुताबिक 6 सिंतबर को उसे हार्ट अटैक आया. इसके बाद उसे अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन वह कॉमा में पहुंच गया. 11 सितंबर की उसकी मौत हो गई.

इसे भी पढ़ें-रोज पीता था 2-3 एनर्जी ड्रिंक, कार्डिएक अरेस्ट से चली गई जान, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा, डॉक्टर से समझ लीजिए नुकसान

इसे भी पढ़ें-7 मामूली संकेतों से समझ जाएं कि गुर्दे पर आने वाला संकट, अभी है सुधार का मौका, देर होने पर होगी दिक्कत

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article