7.4 C
Munich
Friday, September 20, 2024

टेस्‍ट जिसमें एक टीम के 5 बैटर 0 पर आउट हुए, वही पारी के अंतर से जीती

Must read


नई दिल्‍ली. यह कल्‍पना करना मुश्किल है कि किसी टेस्‍ट में एक टीम के 5 बैट्समैन 0 पर आउट हो जाएं और वह पारी के अंतर से मैच जीत ले लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में ऐसा हो चुका है. नवंबर 2008 में बांग्‍लादेश के खिलाफ सेंचुरियन टेस्‍ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका (South Africa Vs Bangladesh) के 5 बैटर खाता खोलने में नाकाम रहे थे. इसके बावजूद मेजबान टीम न केवल 429 रनों के स्‍कोर तक पहुंचने में सफल रही थी बल्कि एक पारी और 48 रन से यह मैच जीता था.

दो टेस्‍ट की सीरीज के लिए भारत को दौरा कर रही बांग्‍लादेश टीम (Bangladesh cricket Team) के दो खिलाड़ी – शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) और मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) इस ‘खास’ टेस्‍ट का हिस्‍सा थे और शानदार प्रदर्शन किया था. टीम इंडिया के मौजूदा बॉलिंग कोच मोर्ने मोर्केल भी इस टेस्‍ट की दक्षिण अफ्रीकी टीम में शामिल थे. दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट की सीरीज का यह आखिरी मैच सेंचुरियन में 26 दिसंबर से खेला गया और तीन दिन में ही मेजबान टीम ने जीत हासिल कर ली थी.

सहवाग-गिलक्रिस्‍ट और ट्रेविस हेड, तूफानी बैटिंग के लिए मशहूर, तीनों के नाम 0 पर आउट होने का खास रिकॉर्ड

शाकिब अल हसन के 6 विकेट के बावजूद बांग्‍लादेश को टेस्‍ट में पारी की हार मिली थी. Shakib Al Hasan/Insta

पहली पारी में बांग्‍लादेश टीम ने बनाए थे 250 रन
मैच में बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोहम्‍मद अशरफुल ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था.पहली पारी में बांग्‍लादेश टीम पहले दिन ही 76.2 ओवर्स में 250 रन बनाकर आउट हो गई थी जिसमें मुशफिकुर रहीम (65 रन, 9 चौके व दो छक्‍के) और जुनेद सिद्दीकी (67 रन, 11 चौके) के अर्धशतक शामिल थे. ओपनर तमीम इकबाल ने भी 31 रन का योगदान दिया था. बांग्‍लादेश के मखाया एंटिनी और मोर्ने मार्केल ने 4-4 विकेट लिए थे.

डिविलियर्स सहित 5 दक्षिण अफ्रीकी बैटर 0 पर हुए थे आउट
जवाब में दक्षिण अफ्रीका के 5 बैटर-नील मैकेंजी, एबी डिविलियर्स, मोर्ने मोर्केल, मोंडे जोंडेकी और मखाया नतिनी बिना कोई रन बनाए आउट हुए थे. इसके बावजूद मेजबान टीम यदि 429 रन तक पहुंची तो इसका श्रेय एश्‍वेल प्रिंस व विकेटकीपर मार्क बाउचर के शतक और हाशिम अमला की 71 रनों की अर्धशतकीय पारी को जाता है. प्रिंस जहां 23 चौकों वर दो छक्‍कों की मदद से 162 रन बनाकर नाबाद रहे थे, वहीं बाउचर ने 16 चौकों की मदद से 117 रन बनाए थे. बांग्‍लादेश की पहली पारी में 30 रन बनाने वाले स्पिनर शाकिब अल हसन ने 99 रन देकर 6 विकेट लिए थे जबकि शहादत हुसैन के खाते में 2 विकेट आए थे.

इकलौता बैटर जिसने 98वें, 99वें और 100वें टेस्‍ट में जड़े शतक, तीनों बार बनाया 180+ स्‍कोर, कप्‍तान भी रहा

दूसरी पारी में बांग्‍लादेश टीम 131 पर सिमट गई थी
179 रन की बड़ी बढ़त के बोझ तले दबी बांग्‍लादेश की दूसरी पारी का हाल तो और भी बुरा रहा था. पूरी टीम 36.4 ओवर में 131 रन बनाकर आउट हो गई थी और मैच एक पारी, 48 रन से गंवा बैठी थी. रकीबुल हसन 28 रन बनाकर टॉप स्‍कोरर बने थे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंटिनी, मार्केल और जोंडेकी ने दो-दो विकेट लिए थे. सीरीज 2-0 से दक्षिण अफ्रीका ने जीती थी और एश्‍वेल प्रिंस प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज रहे थे.

टेस्‍ट जब 4 बैटर ने बनाया ‘डक’ फिर भी पारी से जीती टीम इंडिया 
सेंचुरियन के इस टेस्‍ट के अलावा चार ऐसे टेस्‍ट हैं, इनमें जिस टीम के 4 बैटर 0 पर आउट हुए, वह पारी के अंतर से जीत हासलि करने में सफल रही. भारतीय टीम इनमें से एक टेस्‍ट का हिस्‍सा रही है. मार्च 2021 में भारत और इंग्‍लैंड के टेस्‍ट में टीम इंडिया एक पारी और 25 रन से जीती थी. सेंचुरियन टेस्‍ट की तरह अहमदाबाद टेस्‍ट का फैसला भी 3 दिन में हो गया था. मैच में इंग्‍लैंड टीम पहली पारी में 205 रन पर आउट हो गई थी. अक्षर पटेल ने 4 और आर अश्विन ने 3 विकेट लिए थे. जवाब में टीम इंडिया की पारी में 4 बैटर- शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद सिराज खाता नहीं खोल सके थे.

एक सरनेम के 3 क्रिकेटर, तीनों फास्‍ट बॉलर, शानदार डेब्यू के बाद भी भारत की ओर से खेल पाए सिर्फ 1 टेस्‍ट

इसके बावजूद ऋषभ पंत के शतक (101 रन), वॉशिंगटन सुंदर के नाबाद 96 और अक्षर पटेल के 43 रनों की मदद से टीम इंडिया 365 रन तक पहुंचने में सफल रही थी. दूसरी पारी में इंग्‍लैंड टीम ने आर. अश्विन और अक्षर पटेल (5-5 विकेट) के आगे समर्पण कर दिया था. इंग्‍लैंड के लिए डेन लॉरेंस ने सर्वाधिक 50 रन की पारी खेली थी लेकिन पूरी टीम 135 रन पर आउट होकर टेस्‍ट पारी के अंतर से गंवा बैठी थी. टीम इंडिया ने चार टेस्‍ट की सीरीज 3-1 से जीती थी. पंत प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

इसके अलावा नवंबर 1999 में ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के बीच के पर्थ टेस्‍ट में 4 बैटर के 0 पर आउट होने के बावजूद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम और अगस्‍त 2010 में इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के लॉर्ड्स टेस्‍ट में 4 बैटरों के 0 पर आउट होने के बावजूद इंग्‍लैंड टीम ने मैच में पारी के अंतर से जीत दर्ज की थी.

Tags: Bangladesh Cricketer, Bangladesh vs South Africa, India vs Bangladesh, Mushfiqur Rahim, Shakib Al Hasan



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article