13.6 C
Munich
Friday, September 20, 2024

Success Story: 42 साल की उम्र में महिला की लगी लॉटरी, शादी के 11 साल बाद लगाई बड़ी छलांग, चौंक जाएंगे आप

Must read


Success Story, Uttarakhand News: कहते हैं अगर आपके अंदर कुछ करने का जुनून हो, तो उम्र का कोई मायने नहीं रखती. इसी बात को सच साबित कर दिखाया है उत्‍तराखंड की एक महिला ने. इस महिला ने शादी के 11 साल बाद 42 साल की उम्र में उत्‍तराखंड पीसीएस की परीक्षा पास की और बीडीओ बन गईं, जिसके बाद हर तरफ उनकी मिसाल दी जा रही है. आइए जानते हैं कौन हैं ये महिला?

यह कहानी है उत्‍तराखंड के बागेश्‍वर की रहने वाली महिला 42 वर्षीय ममता कार्की की. ममता ने पीसीएस की परीक्षा पास करके यह साबित कर दिया है कि सफलता किसी भी उम्र में पाई जा सकती है. ममता ने पीसीएस 2021 परीक्षा पास की है, जिसके बाद उनका चयन बीडीओ के पद पर हुआ है. ममता ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई हल्द्वानी के भारतीय बाल विद्या मंदिर से की. इसके बाद जीजीआईसी से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई की. यही नहीं ममता ने पंतनगर यूनिवर्सिटी से बीटेक किया और दिल्‍ली से एमटेक भी किया. वर्ष 2005 में लोक सेवा आयोग के माध्‍यम से उनकी नियुक्‍ति प्रोफेसर के पद पर हो गई. वह कई सालों तक एक इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाती रहीं.

2013 में छोड़ दी नौकरी
ममता ने वर्ष 2013 में परिवार और बच्‍चों की देख रेख के लिए नौकरी छोड़ दी, हालांकि यह निर्णय लेना उनके लिए इतना आसान नहीं था, लेकिन उनके पति जितेंद्र कार्की भारत हैवी इलेक्‍ट्रिकल लिमिटेड (BHEL) हैदराबाद में कार्यरत हैं, जिसकी वजह से उन्‍हें काफी सपोर्ट मिला. नौकरी छोड़ने के बाद भी उन्‍होंने बच्चों की परवरिश के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी जारी रखी. इसी बीच उन्‍होंने उत्‍तराखंड पीसीएस (Uttarakhand PCS) परीक्षा के लिए अप्‍लाई किया और वर्ष 2021 की परीक्षा में शामिल हुई. जब रिजल्‍ट आया तो ममता का चयन बीडीओ के पद के लिए हो गया. यह सबकुछ तब हुआ जब उनकी शादी के 11 साल बीत चुके हैं. ममता ने अपनी तैयारी हैदराबाद में परिवार के साथ रहते हुए की. ऐसे में ममता उन तमाम महिलाओं के लिए एक मिसाल बन गई हैं, जो जिंदगी में कुछ करना चाहती हैं.

Tags: Government jobs, Govt Jobs, Jobs news, PCS Exam 2022, Sarkari Naukri, Success Story, Uttrakhand, Uttrakhand ki news, Womens Success Story



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article