19 C
Munich
Saturday, September 21, 2024

अरविंद केजरीवाल से लेकर मनीष सिसोदिया तक को जमानत दिलाने वाले अभिषेक मनु सिंघवी आखिर हैं कौन ?

Must read



नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जमानत दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को CBI के मामले में जमानत दी है. केजरीवाल को जमानत देते समय कोर्ट ने कुछ शर्ते भी लगाई हैं. केजरीवाल को मिली जमानत के बीच अब उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी के नाम की भी खूब चर्चा हो रही है. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ही मनीष सिसोदिया और के कविता के भी वकील रहे हैं. और इनकी ही दलीलों के कारण शराब नीति मामले में इन दोनों नेताओं को भी पिछले ही महीने जमानत मिली है.

केजरीवाल के जेल से बाहर आने और सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने में वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंधवी (Abhishek Manu shignvi) का सबसे बड़ा रोल रहा है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सीएम केजरीवाल को जमानत दिलाने वाले वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी हैं कौन? 

कौन हैं ये अभिषेक मनु सिंघवी ?

अगर मौजूदा समय की बात करें तो अभिषेक मनु सिंघवी सुप्रीम के वरिष्ठ वकीलों से एक हैं. सिंघवी का जन्म 24 फरवरी 1959 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था. उन्होंने अपने स्कूल की शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबा स्कूल से पूरी की है. स्कूल की पढ़ाई पूरी होने के बाद सिंघवी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री ली है. 

विपक्ष की पहली पसंद हैं अभिषेक मुन सिंघवी

मौजूद समय में अभिषेक मनु सिंघवी विपक्षी दलों के लिए सबसे चहेते वकीलों में से एक हैं.ज्यादातर विपक्षी नेता सुप्रीम कोर्ट में अपने किसी मामले की सुनवाई के लिए अभिषेस मनु सिंघवी से ही संपर्क करते हैं. 

केजरीवाल से पहले मनीष सिसोदिया को भी जमानत दिला चुके हैं सिंघवी

अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलों को मानते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 9 अगस्त को मनीष सिसोदिया को इस मामले में जमानत दी थी. अब इस मामले में ही कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को भी जमानत दी है. कहा जा रहा है इस बार भी कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी की दलीलों के आगे सीबीआई के वकील की एक नहीं चली है. आपको बता दें कि अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्रायल कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक अरविंद केजरीवाल की पैरवी की थी. कोर्ट ने कुछ समय पहले अभिषेक मनु सिंघवी के दलीलों की वजह से सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत भी दी थी.  

Latest and Breaking News on NDTV

मनीष सिसोदिया ने भी की थी अभिषेक मनु सिंघवी की तारीफ

जेल से बाहर आने के बाद आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अभिषेक मुन सिंघवी की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने कहा था कि अस्पताल में डॉक्टर और कोर्ट में वकील किसी भगवान से कम नहीं होते. अगर मैं आज आपके बीच खड़ा होकर भाषण दे पा रहा हूं तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह हैं अभिषेक मनु सिंघवी. उनकी दलीलों की वजह से मुझे इस केस में जमानत मिल सकी और मैं जेल से बाहर आ पाया. 





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article