21 C
Munich
Monday, September 23, 2024

रात में सोने पहले इन 5 में से कोई एक हर्बल ड्रिंक का करें सेवन, पेट की चर्बी आ सकती है बाहर

Must read


Herbal Drinks for Weight Loss: हर्बल ड्रिंक्स अपने आप में बहुत फायदेमंद होता है लेकिन जब आप वेट लॉस के लिए इसका सेवन करेंगे तो इसका फायदा ज्यादा मिलेगा. लेकिन इसका सेवन कब करना यह बहुत महत्वपूर्ण है. वेट लॉस के लिए अगर आप रात को सोने से पहले इन हर्बल ड्रिंक्स का सेवन करेंगे तो इससे मेटाबोलिज्म बूस्ट होगा और इसका फायदा सीधा चर्बी को घटाने को मिलेगा. दरअसल, रात में हमारा शरीर आराम कर रह होता है लेकिन हमारे पेट में डाइजेशन के लिए कई तरह की हलचलें होती रहती हैं. इसलिए जिन चीजों का आप रात में सेवन करते हैं, वह डाइजेशन के लिए बहुत मायने रखता है. हम यहां ऐसे 5 हर्बल ड्रिंक्स के बारे में आपको बता रहे हैं जिनका अगर आप ऱात में खाना खाने के बाद सेवन कर लेंगे तो इससे वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगा.

वजन कम करने वाला हर्बल ड्रिंक्स

1. लेमन वाटर-आमतौर पर डॉक्टर आपको लेमन-वाटर से दिन की शुरुआत करने को कहते हैं लेकिन टीओआई के मुताबिक नींबू-पानी का सेवन अगर आप रात में खाना खाने के बाद करेंगे तो इसका भी जबर्दस्त फायदा है. नींबू में विटामिन सी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. रात में गुनगुने पानी और नींबू का सेवन पेट में बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे फूड को तोड़ने में मदद मिलती है. इससे डाइजेशन बेहतर होता है. डाइजेशन बेहतर होने से वेट लॉस में बहुत मदद मिलेगा.

2. ग्रीन टी-रात में सोने से पहले और खाना खाने के बाद एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं. ग्रीन टी में इपीगेलोकेटाचिन गैलेट कंपाउड होता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. इससे एनर्जी का बेहतर अवशोषण हो सकेगा और फैट को ऑक्सीडेशन तेज होगा. इसलिए वेट लॉस में यह बहुत फायदेमंद है.

3. नींबू-अदरक की चाय-रात में सोने से पहले नींबू-अदरक की चाय भी वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. अदरक में थर्मोजेनिक गुण होता है जिससे मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है. वहीं यह भूख को भी कंट्रोल करता है. वहीं नींबू पेट में बाइल प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे डाइजेशन बेहतर होता है. इसलिए दोनों का कॉम्बिनेशन वजन कम करने में रामबाण साबित हो सकता है.

4. अजवायन की चाय-यदि आप रात में खाना खा के सीधे सो जाएंगे तो इससे डाइजेशन में दिक्कत होगी. इसलिए रात में खाना खाने के बाद कुछ देर टहलिए और सोने से पहले अजवायन की चाय पीजिए. अजवायन डाइजेशन को बूस्ट करने के लिए जाना जाता है. इससे पेट फूलने की समस्या भी नहीं होगी.

5. हल्दी-पानी-आप कहेंगे ऐसा तो सुना नहीं था लेकिन यकीन मानिए यदि रात में सोने से पहले गुनगुने पानी और हल्दी पिएंगे तो इससे वजन कम हो सकता है. हल्दी में करक्यूमिन कंपाउड होता है जो चर्बी वाले टिशू के ग्रोथ को दबा देता है. इससे वजन काबू में रहता है.

इसे भी पढ़ें-यदि आपका कद है इतना तो कैंसर का खतरा है ज्यादा! कुछ अंगों में खासकर करता है हमला, पर ऐसा होता क्यों, जानें

इसे भी पढ़ें-पिछली बार पानी पीने की बोतल को कब साफ किया था, याद है? अगर नहीं तो नई बीमारी के लिए तैयार रहिए, इसमें है खतरा अपार

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article