14.9 C
Munich
Monday, September 23, 2024

अगर महिलाओं को शरीर से मिलें ये 5 संकेत? अनदेखी नहीं, फौरन करा लें जांच, वरना जानलेवा भी हो सकती लापरवाही

Must read


Health Tests For Women: जिम्मेदारियों का बोझ लिए अक्सर महिलाएं अपनी सेहत को अनदेखी कर जाती हैं. समय की कमी, काम या घर का तनाव, जागरूकता की कमी और यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करने में झिझक जैसे तमाम कारण हैं, जो बीमारी को बढ़ा सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसे में जरूरी है कि यदि शरीर में कुछ लक्षण दिखें तो अनदेखा न करें. जितना जल्दी संभव हो जांच कराएं. ऐसा करने से बीमारी को समय रहते ठीक किया जा सकता है. अब सवाल है कि आखिर वो कौन से लक्षण हैं जिन्हें महिलाओं को अनदेखा नहीं करना चाहिए? शरीर से मिलने वाला कौन सा लक्षण किस बीमारी का संकेत? इस बारे में News18 को जानकारी दे रही हैं लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज मेरठ में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की प्रोफेसर डॉ. अनुपम रानी-

ये 5 संकेत दिखें तो महिलाएं जरूर कराएं जांच

अनियमित पीरियड: डॉ. अनुपम रानी बताती हैं कि, रेगुलर पीरियड स्वस्थ्य महिला की पहचान है. अगर ये अनियंत्रित हो जाएं तो बड़ी बीमारी की वजह बन सकता है. इस दौरान यदि भारी रक्त प्रवाह और लंबे समय तक पीरियड साइकिल को अनदेखा नहीं करना चाहिए. यह थायराइड, पीसीओडी या फाइब्रॉएड जैसे हार्मोनल रोगों के कारण हो सकता है. इसके अलावा, सेक्स के दौरान दर्द होने को भी अनदेखी नहीं करनी चाहिए.

हर समय थकान: यदि कोई महिला हर समय थकान महसूस करती है तो अनदेखा नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसी स्थिति एनीमिया, थायराइड और विटामिन डी की कमी के कारण हो सकती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह से जांच जरूर कराएं. ताकि भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सके.

बार-बार ब्लोटिंग: कई महिलाएं पीरियड्स से पहले गैसी महसूस करती हैं. वैसे तो यह एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन, अगर बार-बार ब्लोटिंग हो तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, यह इरिटेबल बावल सिंड्रोम, एंडोमेट्रियोसिस या ओवरियन कैंसर का भी संकेत हो सकता है.

ब्रेस्ट साइज में बदलाव: ब्रेस्ट के साइज में परिवर्तन को अनदेखा नहीं करना चाहिए. ज्यादातर मामलों में ये स्थिति तब होती है जब स्तन में गांठ हो जाती है. यह गांठ फाइब्रोएडीनोमा जैसी स्थितियों के कारण होती है. जोकि ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकती है. इसलिए स्तन में परिवर्तन दिखें तो डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

ये भी पढ़ें:  Acidity: एसिडिटी की समस्या हो जाए तो क्या करें? ये 8 घरेलू उपाय करें फॉलो, दवा से भी ज्यादा होंगे असरदार !

ये भी पढ़ें:  35 की उम्र में बढ़ गया मां बनने का ट्रेंड, चौंका देगी इसके पीछे की वजह, डॉक्टर बोले डिलीवरी के लिए बेस्ट नहीं यह age

अचानक वजन घटना-बढ़ना: वैसे तो महिलाओं में वजन घटना या बढ़ना एक आम बात है, लेकिन अचानक वजन परिवर्तन घातक हो सकता है. ऐसी गंभीर स्थिति में डॉक्टर की सलाह से जांच जरूरी है. इस स्थिति में टीबी के साथ-साथ कैंसर या थायरॉयड का भी जोखिम बढ़ सकता है.

Tags: Female Health, Health benefit, Health tips



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article