10.4 C
Munich
Monday, October 21, 2024

5 दिन भागमभाग में पूरी नहीं होती है नींद, कोई बात नहीं, इस एक दिन मजे से कर लीजिए इसे कंपलीट

Must read


Sleeping in Weekend: दिन भर की आपाधापी के बाद लोगों को जबर्दस्त नींद आती है. लेकिन नियति ऐसी होती है कि तड़के सुबह उठना पड़ता है. हर किसी को किसी न किसी तरह की जल्दी रहती है. बड़े को ऑफिस जाने की जल्दी रहती है तो बच्चे को स्कूल-कॉलेज जाने की जल्दी रहती है. इन सब कारणों से रोजाना तड़के सुबह उठना पड़ता है. इस चक्कर में किसी की सही से नींद पूरी नहीं होती. कई अध्ययनों में कहा गया कि अगर आप रात में 7 से 9 घंटे तक की नींद नहीं लेते हैं तो इससे कई तरह के नुकसान उठाने पड़ते हैं. सबसे अधिक हार्ट पर इसका बुरा असर पड़ता है. हार्ट अटैक का हमेशा जोखिम रहता है. ऐसे में एक नए अध्ययन में कहा गया है कि यदि आप वीकेंड के दिन यानी छुट्टी वाले दिन में पर्याप्त नींद ले लेते हैं तो नींद की कमी का बैलेंस पूरा हो जाता है.

नींद की कमी से होने वाली बीमारी
टीओआई की खबर ने बताया है कि ग्रेट इंडियन स्लीप स्कोरकार्ड के मुताबिक देश की 88 प्रतिशत जनसंख्या रात को सही से नींद नहीं लेती. इस नींद की कमी के कारण हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. वास्तव में जब हममें नींद की कमी होगी तो स्ट्रेस वाला हार्मोन ज्यादा रिलीज होगा. इससे शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ता है जिसके कारण हार्ट में भी इंफ्लामेशन होता है. और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडीसिन के मुताबिक अपर्याप्त नींद के कारण शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ता है. लेकिन इसका कोई लक्षण दिखाई नहीं देता. इस कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा रहता है.

वीकेंड की नींद से कैसे कमी हो जाती पूरी
स्लीप हेल्थ जर्नल में प्रकाशति रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप वीकेंड के दिन ज्यादा सो लेते हैं तो नींद की कमी के कारण जो नुकसान शरीर को हुआ है, उसकी भरपाई हो सकती है. इस अध्ययन में उन लोगों के स्लीप पैटर्न का विश्लेषण किया गया जो काम के दिनों में 6 घंटे से कम की नींद लेते थे. लेकिन वीकेंड के दिन दो घंटे ज्यादा सो लेते थे. अध्ययन में पाया गया कि ऐसा करने वाले लोगों में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज को जोखिम बहुत कम था. हालांकि अध्ययन में कहा गया है कि नींद की कमी बेशक नुकसानदेह है लेकिन यदि आप इस नींद की कमी को वीकेंड में ज्यादा सोकर पूरी कर लेते हैं तो इससे बहुत तरह का रिस्क कम हो जाएगा.

इसे भी पढ़िए-Coming soon: मौजा ही मौजा, अब कितना भी मीठा खाइए, कोई टेंशन नहीं! चीनी पेट में घुलते ही बन जाएगा फाइबर

इसे भी पढ़िए-Mpox PCR Kits: भारत ने खुद बना लिया मंकीपॉक्स की जांच की RT-PCR किट, 40 मिनट में आएगा रिजल्ट

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle, Trending news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article