10.4 C
Munich
Monday, October 21, 2024

Good News! द‍िल्‍ली के AIIMS में अब मरीजों को आएगी हाईटैक फीलिंग, जल्‍द म‍िलने वाली हैं एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

Must read


नई द‍िल्‍ली. दिल्ली के सबसे बड़े अस्पताल एम्स ने मरीजों के लिए एक नई पहल की है. एम्स के डॉयरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास के मुताबिक आने वाले समय में एम्स दिल्ली में एक बड़ा लाउंज बनाया जाएगा. इस लांउज में मरीज और उनके रिश्तेदार इंतजार कर सकेंगे. डॉ. श्रीनिवास ने कहा कि मरीजों के लिए एक ऐसी सुविधा मुहैया कराना है जिससे कि एम्स कैम्पस के अंदर आने जाने से लेकर हर तरह की सुविधा पर्याप्त हो जिससे कि मरीजों को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो.

एयरपोर्ट जैसा होगा लाउंज
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से एम्स में एक बड़ा वेटिंग लाउंज बनाया जा रहा है. इसमें एक बार में 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. वेटिंग लाउंज में एडवांस यूरिनल से लेकर कम्फर्ट सिटिंग तक की सुविधा होगी.

24 घंटे खुला रहेगा लाउंज
एम्स में मरीजों के लिए कई सारी ऐसी सुविधाएं हैं जिन्हें 24 घंटे के लिए शुरु करने की योजना है. एम्स प्रशासन का मानना है कि ऐसे में वेटिंग लाउंज की बहुत जरूरत है. एम्स की कोशिश है कि आने वाले दिनों मे कोई भी मरीज या उसके तीमारदार को जमीन पर सोने के लिए मजबूर ना होना पड़े.

50,000 लोग प्रतिदिन आते हैं एम्स
एम्स नई दिल्ली में एक दिन में लगभग 11 हजार मरीजों का रजिस्ट्रेशन होता है. आम तौर पर एक मरीज के साथ दो तीमारदार भी होते हैं. इसी के साथ लगभग ढाई हजार डॉक्टर हैं जो मरीजों को देखते हैं. एम्स में 18000 स्टॉफ है. ऐसे में प्रतिदिन लगभग 50,000 लोग एम्स आते हैं. सबसे अधिक परेशानी मरीजों के वेटिंग एरिया को लेकर है.

वेटिंग लाउंज से ओपीडी तक शटल सर्विस
डॉ. (प्रो.) रीमा दादा, पीआईसी, मीडिया सेल ने बताया कि , “हम चाहते हैं कि हमारे परिसर में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों के लिए यात्रा बिलकुल सहज और परेशानी मुक्त हो. इसके लिए शटल सर्विस शुरु की जा रही है. उन्होंने कहा कि निचली मंजिल और व्हीलचेयर पहुंच जैसी आधुनिक सुविधाओं के साथ इन ई-बसों का एक और सेट केवल एम्स के रोगियों और उनकी देखभाल करने वालों को मुहैया कराई जाएगी.

Tags: Aiims delhi, Health



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article