12.6 C
Munich
Wednesday, October 23, 2024

अयोध्या को मिली एक और सौगात, रिंग रोड प्रोजेक्ट को केंद्र ने दी हरी झंडी

Must read


अयोध्या: प्रभु राम की नगरी अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने और इसे पूरे विश्व में पहचान दिलाने के लिए भाजपा की डबल इंजन सरकार लगातार प्रयासरत है. इसी कड़ी में, अयोध्या को एक और महत्वपूर्ण सौगात मिली है. केंद्र सरकार ने अयोध्या में रिंग रोड बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है.

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में अयोध्या और कानपुर के लिए रिंग रोड निर्माण सहित कुल 5,055 करोड़ रुपए की राष्ट्रीय राजमार्ग विकास की आठ महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को मंजूरी दी है. अयोध्या में लगभग 4,000 करोड़ रुपए से रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा, जिससे अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सहूलियत मिलेगी.

मंडलायुक्त गौरव दयाल का बयान
अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि केंद्र की कैबिनेट ने अयोध्या को एक नई सौगात दी है, जिसमें 68 किलोमीटर लंबे 4-लेन एक्सेस-नियंत्रित अयोध्या रिंग रोड को हाइब्रिड एन्युटी मोड (एचएएम) के तहत विकसित किए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है. इस परियोजना की लागत 3,935 करोड़ रुपए है.

यातायात का दबाव होगा कम
गौरव दयाल ने बताया कि इस रिंग रोड के बन जाने से शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों, जैसे एनएच-27 (ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर), एनएच-227 ए, एनएच-227 बी, एनएच-330, एनएच-330ए, और एनएच-135ए पर यातायात का दबाव कम होगा. साथ ही, श्री राम मंदिर आने वाले तीर्थयात्रियों की तीव्र गति से आवाजाही संभव हो सकेगी.

शानदार कनेक्टिविटी
यह रिंग रोड लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, अयोध्या हवाई अड्डे और शहर के प्रमुख रेलवे स्टेशनों से आने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को निर्बाध कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा. इससे अयोध्या का विकास और अधिक तेजी से हो सकेगा और यह शहर न केवल धार्मिक दृष्टि से बल्कि पर्यटन के दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण बन जाएगा.

Tags: Local18, Ram Temple, Ram Temple Ayodhya



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article