11.6 C
Munich
Tuesday, October 1, 2024

UPSC में हासिल की 289वीं रैंक, फिर बनें IPS Officer, अब हो गए सस्पेंड

Must read


IPS Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को पास करके IAS और IPS बनने की ख्वाहिश हर युवाओं का होता है. लेकिन इसे पास करने के बाद जब IAS या IPS Officer बन जाते हैं, तो कई दफा ऐसे ऑफिसर्स के बारे में देखने या सुनने को मिलता है कि उन्होंने अपने पॉवर का गलत इस्तेमाल किया है. ऐसे ही एक ओडिशा के आईपीएस ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर विवाहित महिला इंस्पेक्टर के घर में जबरन घुसने और उसके साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप है. इसके लिए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है.

DIG के पद पर कार्यरत
हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं, उनका नाम पंडित राजेश उत्तमराव है.ओडिशा सरकार ने मंगलवार को आईपीएस ऑफिसर पंडित राजेश उत्तमराव को “गंभीर कदाचार” के आधार पर सस्पेंड कर दिया है. उन्हें एक विवाहित महिला इंस्पेक्टर के घर में जबरन घुसने और उसके साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में सस्पेंड किया गया है. कथित घटना 27 जुलाई की रात को हुई थी. वर्ष 2007 बैच के आईपीएस अधिकारी पंडित (51) वर्तमान में डीआईजी, अग्निशमन सेवा और होमगार्ड के पद पर तैनात हैं.

UPSC में हासिल की थी 289वीं रैंक
IPS ऑफिसर पंडित राजेश उत्तमराव महाराष्ट्र के हिंगोली से ताल्लुक रखते हैं. ओडिशा के गृह मंत्रालय द्वारा जारी सर्विस एलोकेशन के अनुसार उत्तमराव ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह वर्ष 2007 में यूपीएससी की परीक्षा को पास करके IPS ऑफिसर बने हैं. उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा 289वीं रैंक हासिल की हैं. वह ओडिशा कैडर के अधिकारी हैं और DIG के पद पर काम कर रहे थे.

किया गया सस्पेंड
गृह विभाग के आदेश में कहा गया है कि पंडित राजेश उत्तमराव, आईपीएस के खिलाफ भारतीय पुलिस सेवा के सदस्य के रूप में गंभीर कदाचार के आधार पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जानी है. अब, इसलिए, ओडिशा सरकार, अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन और अपील) नियम, 1969 के नियम 3 के उप-नियम (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए पंडित राजेश उत्तमराव, आईपीएस को तत्काल प्रभाव से निलंबित करती है.

पुलिस मुख्यालय में रहेंगे तैनात 
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सोमवार शाम को नई दिल्ली से लौटे मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी को घटना की जानकारी दी गई और उन्होंने मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए. कथित घटना के संबंध में कोई औपचारिक पुलिस शिकायत दर्ज नहीं की गई है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि महिला इंस्पेक्टर के पति पर भी कथित तौर पर हमला किया गया, जिसके बाद आईपीएस अधिकारी को पुलिस अधिकारी अपने साथ ले गए. निलंबन की अवधि के दौरान पंडित कटक में राज्य पुलिस मुख्यालय में तैनात रहेंगे.

Tags: IPS Officer, UPSC



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article