11.7 C
Munich
Tuesday, October 1, 2024

UPSC प्री परीक्षा पास करने वालों को मिलेंगे एक लाख रुपये, जानिए किसे मिलेगा इसका लाभ?

Must read


UPSC Exam: अगर आप भी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्‍छी खबर है. अब यूपीएससी प्री की परीक्षा पास करने वालों को एक लाख रुपये मिलेंगे, बशर्ते कि आप इसके लिए निर्धारित शर्तों को पूरा करते हों. बता दें कि तेलंगाना सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है. यहां की सरकार ने घोषणा कि है कि यूपीएससी प्रीलिम्‍स की परीक्षा पास करने वाले युवाओं को सरकार की ओर से एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

सीएम ने किया ऐलान
तेलंगाना के तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने हाल ही में राज्‍य में एक योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम है राजीव गांधी सिविल्स अभ्‍याहस्तम योजना. इस योजना का मकसद उन युवाओं को प्रोत्‍साहित करना है, जिन्‍होंने यूपीएससी प्रीलिम्‍स परीक्षा पास कर ली है और यूपीएससी मेन्स की तैयारी कर रहे हैं. इस योजना के तहत ऐसे उम्‍मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. यह वित्तीय सहायता “निर्माण कार्यक्रम” का हिस्‍सा होगा.

कौन ले सकेगा इसका लाभ?
अब सवाल यह उठता है कि इस योजना का लाभ कौन ले सकेगा, तो बता दें कि तेलंगाना सरकार की राजीव गांधी सिविल अभयहस्तम योजना का लाभ सिर्फ राज्‍य के मूल निवासियों को ही मिल सकेगा. इसके लिए अभ्‍यर्थी का राज्‍य का स्‍थानीय निवासी होना आवश्‍यक है. इस योजना का लाभ इस प्रदेश के सभी वर्ग के उम्मीदवार ले सकेंगे. इस योजना का लाभार्थी बनने की एक शर्त यह भी है कि अभ्‍यर्थी का यूपीएससी की प्रीलिम्स पास होना चाहिए तथा उसके परिवार की आय आठ लाख रुपये से कम होनी चाहिए. ध्‍यान देने वाली एक बात यह भी है कि केंद्र या राज्‍य सरकार में किसी स्‍थायी पद पर कार्यरत उम्‍मीदवार को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा किसी भी अभ्‍यर्थी को सिविल सेवा परीक्षा पाास करने के दौरान एक बार ही इस योजना का लाभ मिलेगा.

Tags: UPSC, Upsc exam, Upsc exam result, UPSC Exams, Upsc result, UPSC results, Upsc topper



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article