20 C
Munich
Friday, September 20, 2024

टेस्‍ट में एक पारी में 0 पर आउट हुए 6 बैटर, बांग्‍लादेश ने 3 और भारत ने 2 बार बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

Must read


नई दिल्‍ली. किसी क्रिकेट टेस्‍ट की एक पारी में कुछ बैटरों के खाता खोले बिना आउट होना सामान्‍य बात है लेकिन 6 बैटरों का 0 पर आउट होना अनूठी बात है. टेस्‍ट क्रिकेट के 147 वर्ष के इतिहास में अब तक 8 मौके ऐसे आए हैं जब एक पारी में किसी टीम के 6 बैटरों को खाता खोले बगैर पवेलियन लौटना पड़ा है. टेस्ट क्रिकेट की आधिकारिक तौर पर शुरुआत 15 मार्च 1877 को हुई लेकिन इसके 103 साल बाद 1980 में पहली बार ऐसा मौका आया जब वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट की एक पारी में पाकिस्‍तान टीम (Pakistan team) के 6 बैटर 0 पर आउट हुए.

21वीं सदी यानी 2000 के बाद से तो किसी टेस्‍ट पारी में छह बार किसी टीम के 6 बैटर 0 पर आउट हो चुके हैं. बांग्‍लादेश टीम (Bangladesh Team) ने सबसे अधिक 3 बार यह अनचाहा रिकॉर्ड बनाया है. हालांकि बांग्‍लादेशी टीम ने एक मौके पर फाइटिंग अबिलिटी दिखाते हुए पारी में 6 बैटरों के ‘डक’ पर आउट होने के बावजूद 365 रन का स्‍कोर बनाया था जो ऐसी स्थिति में किसी टीम का सर्वोच्‍च स्‍कोर है. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने दो बार इन शर्मिंदगी वाले क्षणों का सामना किया था.

बॉक्सिंग-एथलेटिक्‍स से शुरुआत, फिर बन गए तेज गेंदबाज, टीम इंडिया के लिए खेले

नजर डालते हैं उन टेस्‍ट पारियों पर जब किसी टीम के छह बैटर 0 पर आउट हुए..

घरेलू मैदान पर 128 पर ढेर हुई थी पाकिस्‍तान टीम
टेस्‍ट क्रिकेट में पहली बार पाकिस्‍तानी टीम के 6 बल्‍लेबाज पारी में 0 पर आउट हुए. दिसंबर 1980 में कराची में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ (Pakistan Vs West Indies) टेस्‍ट की पहली पारी में पाकिस्‍तान टीम 128 रन के स्‍कोर पर सिमट गई थी. मजे की बात यह है कि इस स्‍कोर में कप्‍तान जावेद मियांदाद ने सर्वाधिक 60 और वसीम बारी ने 23 व इमरान खान ने 21 रन बनाए थे. जहीर अब्‍बास 13 रन पर नाबाद रहे थे जबकि अतिरिक्‍त के रूप में 9 रन शामिल थे. छह बैटर-शफीक अहमद, सादिक मोहम्‍मद, माजिद खान, एजाज फकीह, इकबाल कासिम और मोहम्‍मद नजीर खाता खोले बिना आउट हुए थे. हालांकि पाकिस्‍तान के लिए तसल्‍ली की बात यह रही कि वह यह टेस्‍ट ड्रॉ कराने में सफल हुई थी.

टेस्‍ट में साथ खेल चुकी चाचा-भतीजे की जोड़ी, दोनों ने की शतकीय साझेदारी

श्रीनाथ का कहर, 105 पर सिमट गई थी दक्षिण अफ्रीका

नवंबर 1996 में अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के 6 बैटर भारत के खिलाफ टेस्‍ट (India Vs South Africa) की आखिरी पारी में  0 पर आउट हुए थे. जवागल श्रीनाथ ने इस पारी में केवल 21 रन देकर 6 विकेट लिए थे और 170 रनों के टारगेट के जवाब में दक्षिण अफ्रीका का पुलिंदा 105 रनों पर बांधकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. इस पारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका के एंड्रयू हडसन, डेरिल कलिनन, जोंटी रोड्स, पैट सिमकॉक्‍स, फैनी डिविलियर्स और पॉल एडम्‍स खाता नहीं खोल सके थे. दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्‍तान हैंसी क्रोन्‍ये (48) रन टॉप स्‍कोरर रहे थे.

टीममेट से ‘फाइट’ में टूटी थी एंडरसन की पसली, फिर भी एशेज में लिए 24 विकेट, जिताई थी सीरीज

6 बैटर 0 पर आउट, फिर भी बांग्‍लादेश ने बनाए थे 365 रन
बांग्‍लादेश की टीम ने सबसे पहले वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ढाका टेस्‍ट (दिसंबर 2002) में यह अनचाहा रिकॉर्ड बनाया था. बांग्‍लादेश पहली पारी के दौरान महज 87 रन बनाकर आउट हो गया था. मोहम्‍मद अशरफुल, आलोक कपाली, कप्‍तान खालेद मसूद, इनामुल हक, तापस बैस्‍य और तल्‍हा जुबेर खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे थे. इंडीज टीम ने तीसरे दिन ही यह टेस्‍ट एक पारी और 310 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था. मई 2022 में श्रीलंका के खिलाफ मीरपुर टेस्‍ट की पहली पारी में एक बार फिर बांग्‍लादेश की टीम के छह बैटर-महमूदुल हसन जॉय, तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, मोसाद्दक हुसैन, खालिद अहम और इबादत हुसैन खाता नहीं खोल पाए थे. हालांकि मुशफिकुर रहीम ने नाबाद 175 और लिटन दास ने 141 रन बनाकर टीम को 365 के प्रभावी स्‍कोर तक पहुंचा दिया था. बांग्‍लादेश की दूसरी पारी के दौरान तीन बैटर-तमीम इकबाल, कप्‍तान मोमिनुल हक और खालिद अहमद 0 पर आउट हुए थे. श्रीलंका ने टेस्‍ट में 10 विकेट से जीत हासिल की थी.

श्रीलंका के खिलाफ मिली इस शर्मिंदगी के एक माह बाद जून 2022 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड टेस्‍ट में फिर बांग्‍लादेश के 6 बैटर पहली पारी में खाता खोले बगैर आउट हुए. महमूदुल हसन जॉय, नजमुल हुसेन शंतो, मोमिनुल हक, नरुल हसन, मुस्‍तफिजुर रहमान और खालेद अहमद 0 पर आउट हुए थे और टीम 103 रन पर सिमट गई थी. पहली पारी में इस छोटे स्‍कोर पर आउट होने के कारण शाकिब अल हसन की टीम को टेस्‍ट में 7 विकेट ही हार का सामना करना पड़ा था.

धीमी बैटिंग के लिए मिला ‘टुक-टुक’ नाम तो टेस्‍ट में सबसे तेज सेंचुरी जड़कर दिया जवाब,पुशअप लगाकर मना चुका जश्‍न

6 बैटर 0 पर आउट, फिर भी दो दिन में टेस्‍ट जीती टीम इंडिया

किसी टेस्‍ट पारी में अब तक दो मौकों पर भारतीय टीम (Team India) के छह बैटर 0 पर आउट हुए हैं. अगस्‍त 2014 में इंग्‍लैंड के खिलाफ (India Vs England) मैनचेस्‍टर टेस्‍ट की पहली पारी में भारतीय टीम 152 रन पर ढेर हो गई थी, इस दौरान मुरली विजय, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार और पंकज सिंह खाता नहीं खोल पाए थे. कप्‍तान एमएस धोनी ने 71 और आर अश्विन ने 40 रन बनाए थे. इंग्‍लैंड के लिए स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे और टेस्‍ट के पहले ही दिन भारतीय पारी को कम स्‍कोर पर आउट कर मेजबान टीम की जीत की राह बनाई थी. दूसरी पारी में भारतीय टीम 161 रन पर आउट हो गई थी और पारी के अंतर से मैच हारी थी.

जनवरी 2024 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में एक बार फिर भारतीय टीम के 6 बैटर  0 पर आउट हुए. बैटिंग के लिहाज से मुश्किल विकेट पर हुए इस टेस्‍ट में दो दिन में भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी. पहली पारी में मोहम्‍मद सिराज (6/15) की जबर्दस्‍त गेंदबाजी के आगे दक्षिण अफ्रीकी टीम 55 रन पर आउट हो गई थी. जवाब में टीम इंडिया का स्‍कोर एक समय दो विकेट पर 105 रन था लेकिन इसी  स्‍कोर पर तीसरे विकेट के रूप में शुभमन गिल के आउट होते ही विकेटों की झड़ी लग गई और पूरी टीम 153 रन पर आउट हो गई. विराट कोहली ने सर्वाधिक 46, कप्‍तान रोहित शर्मा ने 39 और शुभमन गिल ने 36 रन बनाए थे जबकि यशस्‍वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज और प्रसिद्ध कृष्‍णा 0 पर आउट हुए थे. दूसरी पारी में एडेन मार्करम के शतक (104) के बावजूद मेजबान टीम 176 के स्‍कोर पर आउट हो गई थी. भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्‍य मिला था जो टीम ने 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया था.

कोई ‘रांग फुटेड’, कोई ‘स्लिंगा’ तो कोई ..अजीब एक्‍शन वाले इन बॉलरों ने हासिल की कामयाबी

कीवी टीम 90 रन पर ढेर, तीन बैटरों ने जोड़े थे इसमें से 81 रन
टेस्‍ट क्रिकेट में न्‍यूजीलैंड टीम (New Zealand Team) के 6 बैटर भी एक बार पारी में 0 पर आउट हो चुके हैं. नवंबर 2018 के दुबई टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के 5 विकेट पर 418 रन (पारी घोषित) के जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 90 रन पर सिमट गई थी. रिस्‍ट स्पिनर यासिर शाह ने 12.3 ओवर्स में 41 रन देकर 8 विकेट लिए थे. पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड के जीत रावल और टॉम लैथम ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े थे लेकिन नाटकीय अंदाज में पूरी टीम 90 रन ही बना सकी थी. इन 90 रनों में तीन बैटर-रावल (31), लैथम (22) और कप्‍तान केन विलियमसन (22*) ने ही 81 रनों का योगदान दिया था. छह कीवी बैटर- रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, नील वेगनर और ट्रेंट बोल्‍ट 0 पर आउट हुए थे. कीवी टीम दूसरी पारी में 312 रन बनाकर आउट हुई थी और पारी के अंतर से मैच हारी थी. यासिर शाह ने दूसरी पारी में भी 6 विकेट लिए और कुल 14 विकेट लेकर प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

Tags: Bangladesh, Team india, Test cricket



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article