14.9 C
Munich
Monday, September 23, 2024

डॉक्टर की सलाह के बिना आप भी खाते हैं यह दवा? भूलकर भी न करें गलती, वरना…

Must read


When To Take Multivitamin Tablets: अक्सर आपने लोगों को मल्टीविटामिन की टेबलेट्स लेते हुए देखा होगा. कई लोग दूसरों को देखकर बाजार से इन गोलियों को खरीदकर ले आते हैं और इन्हें खाना शुरू कर देते हैं. मल्टीविटामिन दवाओं को खाने से शरीर में कई जरूरी विटामिन्स की कमी को दूर किया जा सकता है, लेकिन इन दवाओं को डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं लेना चाहिए. ऐसा करने से लोगों की सेहत को नुकसान हो सकता है. कई बार लोगों को इन दवाओं की जरूरत भी नहीं होती है और वे अपने शरीर को फिट व तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए मल्टीविटामिन टेबलेट लेते हैं, जो बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत ने News18 को बताया कि जब किसी व्यक्ति के शरीर में खाने-पीने के बाद भी जरूरी विटामिन्स की कमी हो जाती है, तब उसे डाइटरी सप्लीमेंट्स के तौर पर मल्टीविटामिन टेबलेट्स या कैप्सूल दिए जाते हैं. हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई विटामिन्स की जरूरत होती है, जो हमें आमतौर पर खाने-पीने से मिलते हैं. कई बीमारियों या अन्य कंडीशंस में लोगों को मल्टीविटामिन टेबलेट्स लेने की सलाह दी जाती है. जब पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है, तब इन दवाओं को बंद कर दिया जाता है.

डॉक्टर सोनिया रावत ने बताया कि मल्टीविटामिन की टेबलेट्स हमेशा हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही लेनी चाहिए, क्योंकि इनके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. ये टेबलेट्स कई तरह की होती हैं और लोगों की कंडीशन के अनुसार इन्हें प्रिस्क्राइब किया जाता है. जो लोग स्वस्थ हैं, उन्हें बिना जरूरत के अपनी मर्जी से मल्टीविटामिन की दवाएं नहीं लेनी चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत को फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. इन सप्लीमेंट्स में कई तत्व होते हैं, जो शरीर को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करते हैं. बिना जरूरत के मल्टीविटामिन लेने से इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति डॉक्टर की सलाह के बिना लगातार मल्टीविटामिन की दवाएं ले रहा है, तो उसे कॉन्स्टिपेशन, डायरिया, पेट में परेशानी, मतली और आंतों से संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. आमतौर पर यह परेशानियां टेंपररी होती हैं और इन दवाओं को अवॉइड कर इन प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता है. हालांकि कई बार बिना जरूरत के मल्टीविटामिन टेबलेट्स लेने से सिरदर्द, नाक से खून निकलना, अनिद्रा और गाउट जैसी गंभीर प्रॉब्लम भी हो सकती हैं. ऐसे में किसी को भी बिना एक्सपर्ट की सलाह के ये दवाएं नहीं लेनी चाहिए.

कई लोग दिनभर की भागदौड़ से थका-हारा महसूस करते हैं और कमजोरी लगती है. ऐसे में क्या करना चाहिए? इस पर डॉक्टर सोनिया रावत का कहना है कि अगर आपको कमजोरी या एनर्जी की कमी महसूस हो रही हो, तो पहले डॉक्टर से मिलकर चेकअप करवाना चाहिए. इससे पता चल जाएगा कि आपके शरीर में यह परेशानी किसी विटामिन की कमी से है या कोई डिजीज पैदा हो रही है. टेस्ट रिपोर्ट्स के आधार पर डॉक्टर आपको दवा दे सकते हैं, जिनसे लोगों की ये परेशानी दूर हो सकती है. कमजोरी दूर करने के लिए अपनी मर्जी से मल्टीविटामिन लेने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- एंजाइटी-डिप्रेशन की वजह बन सकती है बॉडी शेमिंग, खुद पर न होने दें हावी, इन 5 तरीकों से करें अवॉइड

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article