7.1 C
Munich
Saturday, September 21, 2024

जड़ी-बूटियों का बाप है ये कड़वा फल, गिनते रह जाएंगे फायदे, सेहत होगी दुरुस्त

Must read


बागपत: आयुर्वेद में नीम को महाऔषधि बताया गया है. यह जितनी कड़वी होती है, उतनी ही फायदेमंद भी.  इस कड़वे वृक्ष पर लगने वाले फल निबौली के चौंकाने वाले फायदे शरीर पर देखने को मिलते हैं. इसमें एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीफंगल गुण होते हैं. यह चर्म रोग को बहुत तेजी से ठीक करता है. बालों तथा शुगर की समस्या को ठीक करने के लिए भी यह औषधि बहुत अच्छी मानी जाती है.

फंगल इन्फेक्शन से बचाएगा नीम का फल
बरसात के मौसम में फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा अत्यधिक बढ़ जाता है. बीमारियां बढ़ने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन नीम का पौधे पर लगने वाला फल सभी समस्याओं के छुटकारा दिला सकता है. यह निंबोली बरसात के मौसम में नीम पर फल के रूप में आती है. इसका उपयोग चर्म रोग व स्किन संबंधित समस्याओं में किया जाता है. यह उस पर प्रभावी रूप से कम कर ठीक करने का काम करती है.

नीम है सेहतमंद रहने का सीक्रेट
इसमें एंटीबायोटिक एंटीफंगल गुण भरपूर मात्रा में होती हैं. यह बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. बालों में होने वाली सभी समस्याओं को ठीक करता है. शुगर के मरीजों के लिए भी इसे वरदान माना जाता है. इसके इस्तेमाल से शुगर में राहत मिलती है. वहीं, इसके खाने से गर्मी में शरीर पर होने वाले दुष्प्रभावों को रोका जाता है. यह नीम का फल निंबोली शरीर के लिए वरदान से कम नहीं है.

निबौली का कैसे करें इस्तेमाल
नीम का पौधा आपको अक्सर कहीं भी मिल जाएगा. इस पर पीले रंग का एक छोटा फल होता है, जिसे निबौली बोला जाता है. इसका उपयोग आंतरिक और बाहरी रूप से किया जाता है. पाउडर बनाकर भी आप इसका इस्तेमाल कर सकता है. वहीं, इसका लेप बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. उबालकर इसका काढ़ा बनाकर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. यह तेजी से शरीर पर काम करता है और शरीर को स्वस्थ बनाता है.

Tags: Health tips, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article