11.4 C
Munich
Monday, September 23, 2024

ऑक्सफोर्ड से लेकर DPS…ग्रेटर नोएडा के 12 स्कूलों की मान्यता हो सकती है रद्द, ये है वजह

Must read


ग्रेटर नोएडा: गौतम बुद्ध नगर जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं. शिक्षा विभाग की तरफ से 12 नामी गिरामी स्कूलों की एक सूची जारी की गई है. इसमें बताया गया कि इन स्कूलों ने शिक्षा का अधिकार यानी कि आरटीई अधिनियम के तहत छात्र-छात्राओं को एडमिशन देने से इनकार किया है. इस गंभीर मामले के उल्लंघन की वजह से 12 स्कूलों की मान्यता रद्द होने का संकट छाया हुआ है.

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी की गई लिस्ट में शामिल प्रमुख स्कूलों में सबसे पहला नाम बाल भारती पब्लिक स्कूल और दिल्ली पब्लिक स्कूल का है. इसके अलावा रामज्ञया स्कूल, द मिलेनियम स्कूल, और शिव नादर स्कूल जैसे बड़े-बड़े संस्थानों के नाम लिस्ट में शामिल है.

एडमिशन देने से मना
आरोप है कि इन स्कूलों की तरफ से छात्र-छात्राओं के प्रवेश देने में सीटों की कमी होना और दस्तावेजों का समय से न पहुंचना. प्रवेश प्रक्रिया में देरी और अन्य प्रशासनिक मुद्दों का हवाला देते हुए छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने से मना किया गया. शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार बाल भारती पब्लिक स्कूल ने सबसे ज्यादा 184 छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने से मना किया. जबकि दिल्ली पब्लिक स्कूल की तरफ से 125 आवेदन ही खारिज कर दिए गए हैं.


इन अधिकारियों की टीम गठित

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लोकल 18 से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि इस बार हम इन मामलों को काफी गंभीरता से ले रहे हैं.और जिम्मेदार संबंधित स्कूलों को नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है. उन्होंने आगे बताया कि हमारा यह उद्देश्य है की शिक्षा विभाग की तरफ से जो अधिनियम बनाया गया है. उसका स्कूल के संचालक और स्कूल पालन करे.  इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से एक कमेटी का गठन किया गया है.

शिक्षा विभाग के अधिकारी ने आगे बताया कि यह कमेटी स्कूलों के तरफ से दिए गए जवाब का विश्लेषण करेगी और आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी. अधिकारियों ने यह भी सुरक्षित किया कि वो उन स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. जिन्होंने शिक्षा विभाग की तरफ से बनाए गए नियमों का उल्लंघन किया हैऔर यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी योग्य बच्चों को अधिनियम के तहत उन्हें प्रवेश दिया जाए.

इन स्कूलों की हो सकती मान्यता रद्द
बाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, शिव नादर स्कूल, दरबारी लाल फाउंडेशन वर्ल्ड स्कूल,संस्कार रोजा जलालपुर, फॉर्चून वर्ल्ड स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, आक्सफोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल, रामज्ञया पब्लिक स्कूल, द मिलेनियम स्कूल, राघव ग्लोबल स्कूल, शमशेर द वर्ल्ड एकेड़मी.

Tags: Education, Greater noida news, Local18



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article