15.5 C
Munich
Tuesday, October 22, 2024

चारधाम: पुलिस चैक पोस्ट पर ही भक्तजन होंगे ‘स्टॉप’, यात्रा के लिए अनिवार्य ऑनलाइन-ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन

Must read


चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। रजिस्ट्रेशन के बिना किसी भी भी भक्तजन को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दूसरी ओर, पुलिस-प्रशासन की ओर से यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के रजिस्ट्रेशन चैक करने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैुं।  विदित हो कि 10 मई से शुरू चारधाम यात्रा में तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

चारधाम यात्रा के दौरान वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए हरिद्वार में भी पहली बार रजिस्ट्रेशन चेक किए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन नहीं होने वाले वाहनों को वापस लौटाया जाएगा। इसके लिए पुलिस की ओर से तीन चेक पोस्ट बनाए जा रहे हैं।

इनमें पहला चेक पोस्ट नारसन, दूसरा पंतद्वीप और तीसरा चेक पोस्ट सप्तऋषि पर बनाया जाएगा। इसके अलावा नेपाली फार्म में भी हरिद्वार के 25 पुलिसकर्मियों की डॺूटी लगा दी गई है। जो बिना वजह चारधाम यात्रा मार्ग पर जाने वाले वाहनों को वापस भेजेंगे।

हरिद्वार डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल, डीएम देहरादून सोनिका, एसएसपी हरिद्वार प्रमेंद्र डोभाल और एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने तीन पानी हरिद्वार रोड (नेपाली फार्म हाउस) पर बनाए गए स्टॉपेज केंद्र का भौतिक रूप से निरीक्षण किया।

इसके साथ ही अधीनस्थों को दिशा निर्देश दिए। हरिद्वार से चारों धामों के लिए जाने वाला ट्रैफिक हरिद्वार से गुजरने के बाद देहरादून स्थित नेपाली फार्म पर भी वाहनों को चेक किया जाएगा। पंजीकृत यात्री वाहनों को ही आगे भेजा जाएगा।

इससे चार धाम यात्रा के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी जिससे चार धाम यात्रा सरल और सुगम्य होगी। विदित हो कि यात्रा रूट पर तीर्थ यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

चारधाम जाने वाले यात्रियों के वाहनों को हरिद्वार में भी पंजीकरण चेक किया जाएगा। इसके लिए तीन चेकपोस्ट हरिद्वार में बनाए जा रहे है। साथ ही हरिद्वार के 25 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी नेपाली फार्म पर लगाई गई है।

प्रमेंद्र सिंह डोबाल, एसएसपी, हरिद्वार

गहनता से करें यात्रियों के पंजीकरण की जांच

रायवाला स्थित तीन पानी पुलिया पर बने चारधाम यात्री स्टॉपेज सेंटर का शुक्रवार को डीएम देहरादून सोनिका और हरिद्वार डीएम धीराज गर्ब्याल ने निरीक्षण किया। उन्होंने तैनात अधिकारियों से आवश्यक जानकारी ली।

बगैर पंजीकरण के यात्रा पर पहुंचने वाले यात्रियों को जांच कर फौरन लौटाने के निर्देश दिए। सेंटर पर पेयजल समेत आवश्यक सुविधाओं को जुटाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। निरीक्षण में एसएसपी अजय सिंह और हरिद्वार से एसएसपी परमेंद्र डोबाल भी पहुंचे। इस दौरान डीएम सोनिका ने हरिद्वार में राज्य के बॉर्डर पर ही चारधाम यात्रियों के पंजीकरण की जांच का अनुरोध किया।

कहा कि बॉर्डर पर ही यात्रियों के पंजीकरण की जांच होने से हरिद्वार और ऋषिकेश में अनावश्यक दबाव से बचा जा सकेगा। डीएम हरिद्वार ने सुझाव पर हामी भरते हुए आवश्यक कार्रवाई की बात कही। तीन पानी पुलिया स्टॉपेज सेंटर के निरीक्षण के बाद डीएम और एसएसपी ने आईडीपीएल का भी निरीक्षण किया।

यहां यात्रियों को ठहराने के लिए अधिकारियों को व्यवस्था करने के निर्देश दिए। विद्युत,पेयजल और शौचालय आदि मूलभूत सुविधाओं के लिए फौरन कार्रवाई शुरू करने के लिए कहा। इसबीच उन्होंने रायवाला-ऋषिकेश के बीच यात्रा मार्गों की स्थिति भी देखी। दोनों अधिकारियों ने अफसरों को कई अन्य निर्देश भी दिए।

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद होने से तीर्थ यात्रियों का हंगामा

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर शुक्रवार को ऋषिकेश के ट्रांजिट कैंप में रुके यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने चारधाम ट्रांजिट एवं पंजीकरण केंद्र में हंगामा करते हुए प्रदर्शन किया। यात्रियों का कहना था कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन अविलंब शुरू किया जाए।

यात्रियों के आक्रोशित होने पर प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। मौके पर पहुंचकर अपर आयुक्त नरेंद्र सिंह क्वीरियाल ने किसी तरह से यात्रियों को समझाकर शांत कराया।



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article