10.4 C
Munich
Monday, October 7, 2024

एक दिन में 8 ग्लास से अधिक पानी पी जाते हैं तो हो जाएं सावधान! PGI के नेफ्रोलॉजिस्ट ने दी चेतावनी

Must read


अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. गर्मियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पी रहे हैं, लेकिन क्या बिना प्यास लगे भी बेमतलब बार-बार पानी पीना और ज्यादा मात्रा में पीना सेहत के लिए सच में फायदेमंद है?. क्या सच में ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर के अंग स्वस्थ रहेंगे ? इसी की जानकारी लेने के लिए जब लखनऊ पीजीआई के नेफ्रोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ. नारायण प्रसाद से बात की गई तो उन्होंने चौंकाने वाला खुलासा किया है.

नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. नारायण प्रसाद ने बताया कि साधारण इंसानों को एक दिन में 8 से 12 ग्लास पानी पीना चाहिए लेकिन ज्यादा पानी पीने से किडनी में हाइपर फिल्ट्रेशन होने लगता है और यह बार-बार हाइपर फिल्ट्रेशन किडनी को नुकसान पहुंचता है. यही नहीं खून में जो नमक की मात्रा होती है वो भी ज्यादा पानी पीने से कम होने लगती है, जिस वजह से लोगों को उल्टी आना, चक्कर आना और किडनी से जुड़ी हुई परेशानी हो सकती है.

एक दिन मे पीना चाहिए इतना पानी
डॉ. नारायण प्रसाद ने बताया कि जिनको पसीना कम आता है या जो लोग ठंडे वातावरण में काम करते हैं उन्हें एक दिन में 8 से 12 ग्लास पीना चाहिए जबकि जो किसान हैं या जो दिन भर भाग दौड़ करके फील्ड पर काम करते हैं उन्हें पानी की मात्रा एक दिन में 12 ग्लास से ज्यादा लेनी चाहिए.

कम पानी पीने के ये खतरे
डॉ. नारायण प्रसाद के मुताबिक कम पानी पीना से शरीर में जो रोज दूषित तत्व बनते हैं जिनमें यूरिया, क्रिएटिनिन, नाइट्रोजन बेस्ड जैसे तत्व को पेशाब के जरिए बाहर निकालना होता है. किडनी में जो पथरी बनती है वो क्रिस्टल जमा होने से बनती है. इस क्रिस्टल को पानी के जरिए बाहर निकलना होता है. ऐसे में कम पानी लेने से ये क्रिस्टल बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे पथरी हो जाती है. पथरी के मरीजों को ज्यादा पानी पीना चाहिए.

Tags: Health News, Life18, Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article