13.6 C
Munich
Tuesday, October 1, 2024

बढ़ती उम्र को मात देती है ये गुलाबी सब्जी, विटामिन-मिनरल की है भंडार, कब्ज से करती बचाव, डाइजेशन पॉवर भी रहता स्मूद

Must read


Onion Health Benefits: किचन में पाई जाने वाली महत्वपूर्ण सब्जियों में प्याज भी एक है. प्याज खाने के शौकीनों की फेहरिस्त लंबी है. घर में जितनी भी सब्जियां या लजीज व्यंजन बनते हैं लगभग उन सबमें प्याज का उपयोग किया जाता है. प्याज का सेवन लोग सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी करते हैं. यह जिस तरह खाने का स्वाद बढ़ाता है उसी तरह सेहत का भी ख्याल रखता है. प्याज में बढ़ती उम्र को दूर रखने (Anti aging) का गुण तो है ही, साथ ही यह हृदय को तंदुरुस्त बनाए रखती है. आइए जानते हैं प्याज के कई और फायदों के बारे में-

इन पोषक तत्वों का भंडार है प्याज

प्याज का इस्तेमाल सब्जी में स्वाद भरने के अलावा उसे गाढ़ा करने में भी किया जाता है. इसकी खासियत यही है कि इसे कच्चा भी आसानी से हजम किया जा सकता है. प्याज में फैट न के बराबर होता है तो इसमें फासफोरस, सल्फर, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, के अलावा कैल्शियम व आयरन भी पाया जाता है.

प्याज खाने के 7 बड़े फायदे

स्किन चमकदार बनाए: हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, बढ़ती उम्र में स्किन पर कसावट लाने में प्याज अहम भूमिका निभाता है. बता दें कि, प्याज के अर्क को अगर स्किन पर लगाया जाए तो मुरझाई हुई स्किन चमकदार हो जाएगी और कसावट भी पैदा करने लगेगी. इसके रस को अगर बालों पर लगाया जाए तो वह झड़ने बंद हो जाएंगे, साथ ही जूं से भी निजात मिल जाएगी.

पाचन को मजबूत करे: प्याज पाचनतंत्र को मजबूत करता है. कच्चा प्याज पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे सलाद के रूप में खाने से डाइजेशन सही रहता है.

हाई ब्लड शुगर में फायदेमंद: कच्चे प्याज का सेवन ब्लड शुगर के लिए बहुत लाभकारी है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. शुगर के मरीजों को नियमित कच्चे प्याज का सेवन करना चाहिए.

हार्ट रखे हेल्दी: कच्चे प्याज के सेवन से हार्ट हेल्दी रहता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है. हार्ट के मरीजों को रोजाना प्याज का सेवन करना चाहिए इससे दिल की सेहत मजबूत होती है.

ये भी पढ़ें:  गुमनामी के अंधेरे में जा रहा यह औषधीय फल, कीमत सिर्फ 5 रुपये, सेवन करने से बढ़ेगी तंदुरुस्ती, खूबसूरती में भी लगेगा चार-चांद

इम्युनिटी बूस्ट करे: प्याज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. यह संक्रमण रोगों से लड़ने में मदद करता है.

हड्डियां मजबूत करे: हड्डियों की सेहत के लिए प्याज बेहद लाभकारी है. इसके नियमित सेवन से हड्डियों को बहुत मजबूती मिलती है. हड्डियों की मजबूती के लिए लोगों को रोजाना के डाइट में प्याज की सलाद को शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  ऊपर से सख्त पर अंदर औषधियों का भंडार छिपाए है यह फल, शुगर-बवासीर में रामबाण, सेवन करने से अंग-अंग में भर देगा एनर्जी

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article