5.4 C
Munich
Friday, March 1, 2024

UIDAI की चेतावनी, अब मान्य नहीं होगा प्लास्टिक आधार कार्ड

Must read

नई दिल्ली

अगर आपके पास भी प्लास्टिक आधार कार्ड है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि अब इस तरह का आधार कार्ड नहीं चलेगा। आधार जारी करने वाली अथॉरिटी UIDAI ने ट्वीट कर चेतावनी जारी की है कि प्‍लास्टिक आधार या आधार स्मार्ट कार्ड/PVC कार्ड वैलिड नहीं है। इसलिए इसका इस्तेमाल ना किया जाए। इससे पहले फरवरी 2018 में यूआईडीएआई ने आधार स्मार्ट कार्ड से संबंधित बयान जारी किया था और इसके नुकसान बताए थे। अथॉरिटी ने कहा था कि ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्स की प्राइवेसी पर खतरा है इसलिए इनका इस्तेमाल ना किया जाए।

यूआईडीएआई का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है। इसकी वजह है कि प्‍लास्टिक आधार की अनऑथराइज्‍ड प्रिन्टिंग के चलते QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है। साथ ही आधार में मौजूद आपकी पर्सनल डिटेल्‍स के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का भी खतरा है। बयान में यह भी कहा गया कि प्‍लास्टिक या पीवीसी शीट पर आधार की प्रिन्टिंग के नाम पर लोगों से 50 रुपए से लेकर 300 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। कहीं-कहीं तो इससे भी ज्‍यादा चार्ज लिया जा रहा है। UIDAI ने लोगों से इस तरह की दुकानों या लोगों से बचने की और उनके झांसे में न आने की सलाह दी है।

किया हुआ आधार और एमआधार पूरी तरह से वैलिड हैं। इसलिए आपको स्‍मार्ट आधार के चक्‍कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि आपको कलर्ड प्रिन्‍ट की भी जरूरत नहीं है। साथ ही आपको अलग से आधार कार्ड के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत नहीं है। अगर आपका आधार खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article