4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

क्यों कटा सनी देओल का टिकट, दिनेश सिंह बब्बू को उतार गुरदासपुर सीट पर भाजपा ने खेला कौन सा दांव

Must read


ऐप पर पढ़ें

Sunny Deol News: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आठवीं सूची में गुरदासपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। इस सीट पर मौजूदा वक्त में बॉलीवुड के सुपरस्टार सनी देओल सांसद हैं। मगर इस बार पार्टी सनी देओल का टिकट काट दिया है और दिनेश सिंह बब्बू को गुरदासपुर के सियासी मैदान में उतारा है। पार्टी ने आखिर इस बार सनी देओल के बदले दिनेश सिंह बब्बू को ही टिकट क्यों दिया, इसे लेकर बहुत से लोगों के जेहन में सवाल उठ रहे होंगे।

भाजपा ने क्यों खेला स्थानीय नेता पर दांव

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो सनी देओल के बदले गुरदासपुर से भाजपा की उम्मीदवारी कर करे बब्बू वहां की सुजानपुर सीट से तीन बार विधायक और 2012 में विधानसभा उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं। दशकों बाद बीजेपी ने इस बार गुरदासपुर से किसी स्थानीय नेता पर दांव खेला है। इसकी वजह यह भी है कि सांसद सनी देयोल ने पांच साल तक इस संसदीय क्षेत्र से दूरी बनाए रखी, जिससे लोगों का बाहरी नेता से भरोसा उठ गया है। बता दें कि गुरदासपुर लोकसभा सीट हॉट सीटों में से एक मानी जाती है और इस सीट पर बीजेपी काफी मजबूत रही है।

चार पार्टियों में हैं कांटे की टक्कर

गुरदासपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार भारी बढ़त के साथ दूसरी पार्टियों के नेताओं को मात देते रहे हैं। लेकिन इस बार चारों प्रमुख पार्टियों – कांग्रेस, आप, अकाली दल और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। इधर, अकाली दल भी भाजपा के खिलाफ विभिन्न मुद्दों को लेकर चुनावी मैदान में उसे घेर सकती है। वहीं भाजपा फिल्मी सितारों के दम पर यहां से एकतरफा चुनाव जीतती रही है।

तीन बार विधायक रहे हैं दिनेश सिंब बब्बू

बात करें भाजपा उम्मीदवार दिनेश सिंह बब्बू की तो उन्होंने 1995 में बीजेपी की ओर से एक कार्यकर्ता के तौर पर राजनीति की शुरुआत की थी। भाजपा ने उन्हें पहली बार 2007 में सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया था। बब्बू सुजानपुर सीट से तीन बार 2007, 2012 और 2017 में विधायक चुने गए। वह 2022 में पहली बार सुजानपुर से कांग्रेस उम्मीदवार नरेश पुरी से चुनाव हार गए।

राजपूत वोटरों पर भी है भाजपा की नजर

दिनेश सिंह बब्बू राजपूत समुदाय से आते हैं। गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र में लगभग 13 लाख मतदाता हैं, जिनमें से तीन लाख से अधिक मतदाता ऐसे हैं जो खुद को राजपूत समुदाय से होने का दावा करते हैं। भाजपा द्वारा अब दिनेश सिंह बब्बू को चुनावी मैदान में उतारने से सामुदायिक मतदाताओं का समर्थन उसे मिल सकता है।



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article