4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

भीषण गर्मी में डाले जाएंगे वोट, मौसम विभाग की चेतावनी के बाद हरकत में आया चुनाव आयोग; एडवाइजरी जारी

Must read


ऐप पर पढ़ें

Imd Heat Wave alert Election Commission Advisory: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में संपन्न किया जाना है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा, जबकि 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 4 जून को काउंटिंग होगी और उसी दिन परिणामों का भी ऐलान कर दिया जाएगा। भारतीय मौसम विभाग ने मतदान के दौरान भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अलर्ट के बाद निर्वाचन आयोग ने एडवाइजरी जारी की है। लोकसभा चुनावों के दौरान मतदान केंद्रों पर पानी, ओआरएस और ‘मेडिकल किट’ सहित कई जरूरी सुविधाएं हर हाल में उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

निर्वाचन आयोग ने ‘लू’ से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा जारी दिशानिर्देश भी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ साझा किये हैं। निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा किये जाने के दिन अपने सभी सीईओ को एक पत्र भेजा था, जिसमें उसने उन्हें मतदान केंद्रों पर मतदान के दौरान भीषण गर्मी से निपटने के लिए जरूरी सुविधाओं के सिलसिले में पूर्व में जारी निर्देशों को याद दिलाया था।

ओआरएस समेत सभी जरूरी सुविधाएं मिले

निर्वाचन आयोग के जून 2023 के निर्देशों के अनुसार, गर्मियों के दौरान प्रत्येक मतदान दल को अपने उपयोग के लिए ‘ओआरएस’ की आपूर्ति की जाए। साथ ही ‘लू’ से पीड़ित जरूरतमंद मतदाता को भी इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराया जाए। आयोग ने इन निर्देशों को आगामी चुनाव में मतदान के दौरान फिर से इस्तेमाल करने को कहा है।

मतदान केंद्रों पर बच्चे साथ में न लाएं महिलाएं

निर्देश में यह भी कहा गया है कि मतदाताओं से यह अपील की जा रही है कि वे डिहाईड्रेशन से खुद को बचाने के लिए मतदान केंद्रों पर गीला तौलियां साथ लाएं और महिला मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर बच्चों को साथ लाने से बचने की सलाह दी गई है। आयोग ने आईएमडी की चेतावनी का हवाला देते हुए कहा कि इस साल गर्मियों के दौरान भीषण गर्मी पड़ने की अधिक संभावना है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में, 19 अपैल से एक जून तक होंगे। जिनके लिए सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 11 लाख मतदान केंद्र बनाये गए हैं।



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article