राजस्थान-महाराष्ट्र में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल,वैष्णो देवी और बांके बिहार मंदिर भी बंद

0
82
राजस्थान-महाराष्ट्र में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल,वैष्णो देवी और बांके बिहार मंदिर भी बंद
राजस्थान-महाराष्ट्र में नहीं खुलेंगे धार्मिक स्थल,वैष्णो देवी और बांके बिहार मंदिर भी बंद

जम्मू समाचार : केंद्र सरकार की अनुमति के बाद देशभर में आज कई राज्यों में धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्त्रां खुल रहे हैं। हालांकि हर राज्य ने धार्मिक स्थल, मॉल और रेस्त्रां खोले जाने को लेकर अपनी-अपनी गाइडलाइन जारी की है। कई राज्यों ने अभी देश के बड़े-बड़े मंदिरों को खोले जाने पर अनुमति नहीं दी है। महाराष्ट्र और झारखंड में धार्मिक स्थल और मॉल फिलहाल बंद रहेंगे। वहीं जम्मू-कश्मीर में भी अभी धार्मिल स्थल नहीं खोले जा रहे हैं। माता वैष्णो देवी भवन फिलहाल नहीं खुलेगा। श्राइन बोर्ड ने कहा कि भवन खोले जाने को लेकर अभी निर्णय नहीं हो पाया है, जल्द ही इस पर फैसला होगा।

दिल्ली में आज से मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खुलेंगे लेकिन होटल और बैंक्वेट हॉल बंद रहेंगे क्योंकि राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार आने वाले समय में इन्हें अस्पतालों में तब्दील करने पर विचार कर रही है। हालंकि दिल्ली में मरघट वाले हनुमान मंदिर को भी आज श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला जाएगा। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर धर्मस्थल खोले जाएंगे, हालांकि प्रतिमा या धार्मिक ग्रन्थों को स्पर्श नहीं करना होगा। मथुरा जिला प्रशासन ने वृंदावन स्थित बांके बिहारी समेत सभी मंदिरों को 30 जून तक बंद रखने का फैसला किया है। काशी विश्वनाश मंदिर भी अभी नहीं खुलेगा। हरिद्वार में श्रद्धालु हर की पैड़ी में स्नान कर सकेंगे।

अहमदाबाद में मंदिर खोले गए हैं। वहीं सोमनाथ मंदिर में आज सिर्फ स्थानीय लोग ही दर्शन कर सकेंगे। बनासकांठा का अंबाजी मंदिर 12 जून से खोला जाएगा। यहां श्रद्धालु शिफ्ट में दर्शन कर सकते हैं, लेकिन ये छूट अभी देश में हर जगह नहीं है। राजस्थान में आज धार्मिक स्थल नहीं खोले जा रहे हैं, लेकिन होटल रेस्त्रां और मॉल खोल दिया गया है। पंचकूला का प्रसिद्ध मनसा देवी मंदिर भी आज नहीं खुलेगा। मंदिर को 9 जून से खोलने का फैसला किया गया है। हरियाणा में गुरुग्राम और फरीदाबाद को छोड़कर सभी जगह मॉल रेस्त्रां और धार्मिक स्थल खोले जा रहे हैं। जिन धार्मिक स्थलों को खोला जा रहा है वहां सोशल डिस्टेंसिग समेत अन्य नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। झारखंड में भी मॉल और रेस्त्रां और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।भोपाल में धार्मिक स्थल बंद रहेंगे, लेकिन मॉल और रेस्त्रां को खोला जा रहा है। उज्जैन का महाकाल मंदिर खोल दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में धार्मिक स्थल फिलहाल नहीं खोले जाएंगे, लेकिन सैलून, होटल खोले जा रहे हैं। रेस्त्रां होम डिलवरी कर सकेंगे. वहीं वैष्णो देवी मंदिर में अभी यात्रा शुरू नहीं हो रही है। गोवा में धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत होगी, लेकिन कई धार्मिक स्थल अभी बंद रखने के पक्ष में हैं। 60 से ज्यादा दिनों के बाद श्रद्धालु एक बार फिर धार्मिक स्थल में दर्शन कर सकेंगे। तमाम धार्मिक स्थलों को आज से खोलने की इजाजत दी गई है, लेकिन ये छूट सख्त नियमों के तहत है।

लोग मंदिर में ज्यादा समय तक नहीं रूकेंगे। श्रद्धालुओं को प्रसाद आदि नहीं बांटा जाएगा। दर्शन के लिए कतार में खड़े होते समय सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। भगवान की प्रतिमा को छूना मना होगा। मंदिर में पड़े किसी भी धार्मिक पुस्तक आदि को छूने की मनाही होगी। एक-दूसरे के शरीर से दूरी बरकरार रखने के लिए फर्श पर निशान बनाए जाएं ताकि लोगों के बीच पर्याप्त दूरी रह सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here