10 C
Munich
Tuesday, April 16, 2024

राम मंदिर के लिए किस राज्य से क्या योगदान आया? चंपत राय ने दी पूरी जानकारी – India TV Hindi

Must read


Image Source : PTI
अयोध्या में रामलला।

अयोध्या में राम मंदिर का भूतल बनकर तैयार हो चुका है। सोमवार को राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो चुकी है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया है। प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर रामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि राम मंदिर के निर्माण में देश के कोने-कोने से योगदान आया है। 

देशभर से आया दान

चंपत राय ने बताया है कि राम मंदिर के लिए देशभर से दोनों हाथों से दान किया है। उन्होंने कहा कि देश का ऐसा कोई कोना नहीं रहा जहां से प्रभु राम के लिए कोई उपहार न आया हो। उन्होंने बताया है कि मंदिर के लिए घंटा कासगंज से आया तो नीचे पड़ने वाली राख रायबरेली से आई है। मध्य प्रदेश के छतरपुर से गिट्टी तो वहीं, तेलांगाना से ग्रेनाइट आया है।

मार्बल मकराना से आया

मंदिर के पत्थर राजस्थान के भरतपुर और मार्बल मकराना से आए हैं। राम मंदिर के दरवाजों की लकड़ी महाराष्ट से आई है और उसपर सोने और डायमंड का काम मुंबई के एक व्यापारी ने किया है। उन्होंने बताया कि लकड़ी के काम के कारीगर तमिलनाडु के कन्याकुमारी के हैं। वहीं, भगवान के वस्त्र दिल्ली के एक युवक ने बनाए हैं। भगवान के आभूषण लखनऊ से बनवाए गए हैं। 

41 साल के हैं अरुण योगीराज

चंपत राय ने बताया है कि रामलला की मूर्ति का पत्थर कर्नाटक का है। इसे बनाने वाले अरुण योगीराज भी कर्नाटक के हैं और वह केवल 41 साल के हैं। उन्होंने इससे पहले इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति भी डिजाईन की है। चंपत राय ने ये भी बताया कि भगवान राम के आभूषणों की नक्काशी राजस्थान में की गई है। 

 

रामलला के दर्शन करने पहुंचीं देशभर की हस्तियां


रामलला के दर्शन करने के लिए देशभर की हस्तियां पहुंची हैं। बिजनेस जगत से मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी परिवार समेत पहुंचे हैं। फिल्म जगत से अमिताभ बच्चन, रणवीर कपूर, विक्की कौशल, कटरीना कैफ, रोहित शेट्टी, आलिया भट्ट पहुंची हैं। क्रिकेट जगत से सचिन तेंदुलकर पहुंचे हैं। गायकी की दुनिया से सोनू निगम, अनु मलिक, शंकर महादेवन, अनुराधा पौडवाल पहुंची हैं।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article