3.6 C
Munich
Saturday, February 24, 2024

Ram Mandir: अभेद्य किले में तब्दील हुई अयोध्या, कैसे मिलेगी एंट्री, बरतें ये सावधानी – India TV Hindi

Must read


Image Source : PTI
अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था

अयोध्या नगरी सज-धजकर तैयार है और सुरक्षा ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। अयोध्या अभेद्य किले में तब्दील हो गई है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की पुख्ता व्यववस्था की गई है। रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा में अब कुछ ही समय बचे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी, 2024 को मंदिर में खास लोग ही दर्शन कर सकेंगे। हालांकि प्राण-प्रतिष्ठा के बाद आम लोग भी रामलला के दर्शन कर सकेंगे। अगर आप भी अयोध्या जा रहे हैं तो राम मंदिर में एंट्री को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं, जिसका आपको खास ख्याल रखना होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र द्वारा जानकारी के अनुसार केवल निमंत्रण पत्र से ही एंट्री नहीं मिलेगी बल्कि आने वालों को पास भी लेना होगा। इस पास पर बने QR code के मिलने के बाद ही राम मंदिर में एंट्री मिलेगी।

रामलला के दर्शन के लिए.राम मंदिर में एंट्री करते समय आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स अंदर ले जाने की इजाजत नहीं होगी। राम मंदिर में आप मोबाइल, ईयर फोन, रिमोट वाली चाबी और अन्य इलोक्ट्रॉनिक चीजें नहीं ले जा सकेंगे। इसके अलावा पर्स या अन्य कोई बैग भी अंदर ले जाने की इजाजत नहीं होगी। अगर आप जा रहे हैं तो इन चीजों को बाहर ही कहीं सुरक्षित स्थान पर रखकर जाएं। 

मंदिर मे ंजाना हो तो ये बातें जान लें 

इसके अलावा राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले खास मेहमानों को 22 जनवरी की सुबह 11 बजे से पहले एंट्री कर लेनी होगी।. सुरक्षा के लिहाज से अगर कोई सुरक्षाकर्मी साथ आया है तो उसे भी बाहर ही रहना होगा।

इसके साथ ही अगर राम मंदिर के लिए लिए खास ड्रेस कोड की बात करें तो राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से कोई ड्रेस कोड लागू नहीं किया गया है, हालांकि आप राम मंदिर के उद्घाटन में भारतीय परंपरा अनुसार कपड़े पहनकर जा सकते हैं। वैसे रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पुरुष भारतीय परिधान धोती, गमछा, कुर्ता-पजामा और महिलाएं सलवार सूट या साड़ी पहनकर मंदिर में जा सकती हैं।

साइबर ठगी से रहें सतर्क

इस बीच आपको ये भी बता दें कि राम मंदिर में दर्शन को लेकर साइबर क्रिमिनल्स भी काफी एक्टिव हो गए हैं। इसे लेकर गृह मंत्रालय के साइबर विंग ने चेतावनी भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि स्कैमर्स आपका बैंक अकाउंट हैक कर सकते हैं।


राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लाइव स्ट्रीमिंग के नाम पर साइबर क्रिमिनल्स आपको मैसेज सेंड कर सकते हैं और उनके भेजे इस मैसेज में एक लिंक भी हो सकता है। इसे लेकर आपको कहा जाएगा कि इस पर क्लिक करके राम लला की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। 

MHA के साइबर विंग ने एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि साइबर विंग को ऐसे कई फेक लिंक का पता चला है जिसमें साइबर क्रिमिनल्स लोगों को चूना लगाने के लिए उनके WhatsApp पर मैसेज भेज रहे हैं। जैसे ही आप   इस मैसेज के लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपका सेंसटिव मोबाइल डेटा चोरी हो सकता है या फिर बैंक अकाउंट ऐप या फिर वॉलेट ऐप हैक हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट जीरो हो सकता है।

अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है, तो उससे सावधान रहने की जरूरत है। आप ऐसे बिना किसी लिंक पर क्लिक किए, उसे डिलीट कर सकते हैं। अगर कोई परिचित ऐसे भेज रहा है, तो उसे इस मैसेज की सच्चाई के बारे में बता सकते हैं।

अगर किसी के पास ऐसे लिंक आते है या कोई फ्रॉड होता है तो वो साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करे और अपना मामला दर्ज कराए.।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article