5.5 C
Munich
Saturday, April 20, 2024

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आए अतिथियों को मिलेगा खास प्रसाद-VIDEO – India TV Hindi

Must read

[ad_1]

prasadam ram lalla- India TV Hindi

Image Source : ANI
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का खास प्रसाद

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले आमंत्रित अतिथियों को खास प्रसाद दिया जाएगा जो विशेष डिब्बे में पैक होगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अतिथियों को देने के लिए 15 हजार खास प्रसाद के पैकेट तैयार करवाए हैं। अतिथियों को दिए जाने वाले इस प्रसाद के पैकेट में तुलसीदल, सरयू का नीर, गुड़ रेवड़ी, रामदाने की चिक्की के साथ अक्षत और रोली सहित कई तरह की चीजें होंगी जो प्रसाद स्वरूप मिलेंगी। पैक में प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले रोली अक्षत की भी विशेष पैकिंग की गई है। प्रसाद के पैकेट में विशेष रूप से विष्णु को प्रिय ‘तुलसी दल’ भी डाला गया है। खूबसूरत से केसरिया रंग के डिब्बे प्रसादम को पैक किया गया है।

प्रसाद में ‘इलायची दाना’ भी होगा, क्योंकि वर्तमान में अस्थाई मंदिर में आने वाले भक्तों को इलायची दाना ही प्रसाद के रूप में दिया जाता रहा है। इन सबके अलावा रक्षा सूत्र (कलावा) और राम दीया भी इस प्रसाद के पैकेट में पैक किया गया है। इन सबके अलावा इस प्रसाद में मेवे के लड्डू भी हैं।

राम मंदिर ट्रस्ट ने 15 हजार प्रसादम के डिब्बे तैयार करने का ऑर्डर दिया था।  इसमें ‘इलायची दाना’ भी होगा. इसकी एक वजह ये भी है कि वर्तमान में अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन करने आने वाले भक्तों को इलायची दाना प्रसाद के रूप में दिया जाता है. इसलिए उसे भी प्रसाद में शामिल किया गया है।

प्रसाद के डिब्बे पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लोगो के अलावा हनुमानगढ़ी का लोगो भी है और इस पर चौपाई लिखी है…राम नाम रति, राम गति, राम नाम बिस्वास, सुमिरत सुभ मंगल कुसल, दुहुँ दिसि तुलसीदास

देखें क्या-क्या है प्रसाद में

इधर, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरी अयोध्या नगरी सज चुकी है और इस समय भक्ति में डूबी हुई है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राम मंदिर को पुष्पों और विशेष रोशनी से सजाया गया है। अयोध्या की हर गली आध्यात्मिक अनुभूति का अनूठा अहसास करा रही है। 

Latest India News



[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article