2.2 C
Munich
Sunday, March 3, 2024

सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्षी गठबंधन का देश भर में प्रदर्शन

Must read


Image Source : PTI
विपक्षी सांसदों का विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली: संसद से 146 सांसदों के निलंबन के खिलाफ आज देश भर में विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस के घटक दल प्रदर्शन करेंगे।  दिल्ली के जंतर मंतर पर होने वाले प्रदर्शन में राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे समेत अन्य नेता शामिल होंगे। लखनऊ में समाजवादी पार्टी अलग प्रदर्शन करेगी तो पटना में सीपीआई आज विरोध मार्च करने वाली है। इंडिया अलायंस की ओर से सभी घटक दलों से इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने को कहा गया है।

संसद की सुरक्षा में सेंध का मुद्दा

दरअसल, 13 दिसंबर को संसद पर हमले की 22वीं बरसी के दिन लोकसभा की दर्शक दीर्घा से दो युवक सदन में कूद गए थे। जिस वक्त यह घटना हुई उस वक्त सदन की कार्रवाई चल रही थी। सांसदों ने दोनों शख्स को पकड़ लिया और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर विपक्षी दल प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के बयान की मांग कर रहे थे। 

146 सांसदों को किया गया सस्पेंड

विपक्षी सांसदों ने दोनों सदनों में जमकर हंगामा किया जिसके चलते 14 दिसंबर से लेकर 21 दिसंबर तक लोकसभा और राज्यसभा से कुल 146 सांसदों को निलंबित कर दिया। इनमें सबसे ज्यादा कांग्रेस के 61 सांसद हैं। 19 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस की बैठक में सांसदों के सस्पेंशन का मुद्दा उठा। इसके बाद सभी दलों ने साथ मिलकर 22 दिसंबर को विरोध प्रदर्शन करने का फैसला लिया था।

गुरुवार को विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन से विजय चौक तक मार्च निकाला था। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से संसद की सुरक्षा में सेंध के मुद्दे पर जवाब देने की मांग की। उन्होंने कहा कि हम तो सरकार से जवाब मांग रहे हैं लेकिन सांसदों को निलंबित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री इस मुद्दे पर संसद में बयान दें।

केरल में राजभवन के सामने प्रदर्शन

केरल में कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) बड़ी संख्या में विपक्षी सांसदों को निलंबित करने के खिलाफ राजभवन के सामने प्रदर्शन करेगा। प्रदर्शन का ऐलान करते हुए, यूडीएफ के संयोजक एमएम हसन ने कहा कि राज्य से आने वाले सांसदों समेत संसद के विपक्षी सदस्यों का बड़ी संख्या में निलंबन ‘लोकतंत्र विरोधी’ कार्य है। उन्होंने कहा कि सांसदों के निलंबन के जरिये संसद के भीतर लोकतंत्र का गला घोंटा गया। वरिष्ठ नेता ने कहा, “यूडीएफ के सभी विधायक और नेता लोकतंत्र की हत्या करने के मोदी सरकार के कदम के खिलाफ राजभवन के सामने प्रदर्शन करेंगे।” उन्होंने कहा कि वीडी सतीशन, पीके कुन्हालीकुट्टी, सीपी जॉन, अनूप जैकब समेत विपक्षी मोर्चे के अन्य नेता प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे।

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article