12 C
Munich
Sunday, March 3, 2024

ऊटी बन गया कश्मीर, देखने वाले हुए हैरान, कहा-सोच नहीं सकते, ऐसा भी होता है? – India TV Hindi

Must read


Image Source : ANI
तमिलनाडु का ऊटी बन गया कश्मीर

तमिलनाडु के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन ऊटी में रविवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 1.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। ऊटी में कड़ाके की ठंड जारी है। रविवार की सुबह ठंड और पाले के साथ पारे में तेज गिरावट दर्ज की गई और रमणीय हिल स्टेशन ऊटी मिनी कशमीर नजर आने लगा। बर्फबारी की वजह से बर्फ की मोटी चादर देखी गई जिससे ऊटी में रह रहे लोगों को कश्मीर का मजा आने लगा।  हालांकि, कड़ाके की ठंड से लोगों का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया, क्योंकि वे खुद को गर्म रखने के लिए अलाव के आसपास छिपते देखे गए।

नीलगिरि के पहाड़ी जिले में हर साल नवंबर से फरवरी तक कड़ाके की ठंड पड़ती है। हालांकि, इस साल जनवरी में तूफान के साथ बारिश की वजह से इसकी शुरुआत देर से हुई। ऊटी शहर और आसपास के क्षेत्रों जैसे कंथल, पिंकर पोस्ट और थलाई कुंटा में रविवार की सुबह इतनी बर्फबारी हुई कि ये सारे इलाके बर्फीले मैदान की तरह देखे गए। पाले की वजह से ऊटी और उसके आसपास के इलाकों के लॉन पर पानी की बूंदें जमी हुई गांठों की तरह नजर आ रही थीं। विशेष रूप से ऊटी रेसकोर्स, थलीकुंडा, कंथल, पिंकरपोस्ट आदि क्षेत्रों में, ऐसा लगता है जैसे ठंढे हरे लॉन पर एक सफेद कालीन बिछा दिया गया हो। पार्क किए गए वाहनों पर एक इंच तक बर्फ पाई गई। बर्फबारी के कारण कई लोग सर्दी-जुकाम, खांसी और हाथ-पैरों पर दाने निकलने की समस्या से प्रभावित हैं।

इस बीच, तमिलनाडु के ऊपरी इलाकों में स्थित गांव में ठंड ने स्थानीय लोगों को, जो इतने कम तापमान के आदी नहीं थे, घर के अंदर गर्म चीजों की तलाश करने के लिए मजबूर कर दिया, जबकि पूरे इलाके में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। नीलगिरी जिले में घास के ऊपर बर्फ के बड़े-बड़े टुकड़े किसी आश्चर्यलोक के समान प्रतीत हो रहे हैं, जहां हरी घास पर ताज़ी ओस की बूंदें, जिन्हें अक्सर सफ़ेद पाला कहा जाता है, बिछी हुई हैं। ऊटी नगर, थलीकुंडा, एचपीएफ, कंथल और फिंगरपोस्ट सहित लोकप्रिय हिल स्टेशन के कई इलाकों में सफेद ठंड देखी गई। पार्क किए गए वाहनों पर एक इंच तक बर्फ पाई गई। स्थानीय मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, हाल के सप्ताहों में दिन और रात के तापमान में काफी बदलाव आया है, अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है जबकि न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री के आसपास बना हुआ है।

(इनपुट-एएनआई)

Latest India News





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article