6.2 C
Munich
Friday, April 19, 2024

PM स्वनिधि लाभार्थियों को संबोधित करेंगे मोदी: 1 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को लोन बांटेंगे; दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे

Must read

[ad_1]

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
PM स्वनिधि स्कीम को 1 जून, 2020 को लॉन्च किया गया था। - Dainik Bhaskar

PM स्वनिधि स्कीम को 1 जून, 2020 को लॉन्च किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में PM स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वह 1 लाख स्ट्रीट वेंडरों (SV) को योजना के तहत लोन भी बांटेंगे।

PM स्वनिधि स्कीम को 1 जून, 2020 को लॉन्च किया गया था। देश भर में 62 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को 10,978 करोड़ रुपए से अधिक का लोन बांटा जा चुका है। अकेले दिल्ली में लगभग 2 लाख लोन बांटे गए हैं, जिनकी राशि 232 करोड़ रुपये है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो के दो नए कॉरिडोर की भी आधारशिला रखेंगे।

PM स्वनिधि स्कीम के तहत किसे मिलता है लोन
सड़क किनारे, ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाता है। फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकानें भी इस श्रेणी में शामिल की गई हैं। यह कर्ज बेहद आसान शर्तों पर दिया जाता है। इसमें किसी गारंटी की जरूरत नहीं होती है।

स्वनिधि स्कीम पर लोन सब्सिडी
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लाभार्थियों को सस्ते ब्याज दर पर 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है। लोन के साथ ब्याज पर सब्सिडी भी दी जाती है।

अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत लिए जाने वाले लोन को समय से पहले चुका देता है तो उसे 7% तक की ब्याज सब्सिडी दी जाती है और साथ ही किसी तरह की पेनल्टी भी नहीं देनी पड़ती है।

दिल्ली मेट्रो के दो अतिरिक्त कॉरिडोर 20 किमी से अधिक लंबे होंगे
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो के दो अतिरिक्त कॉरिडोर लाजपत नगर-साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ की आधारशिला भी रखेंगे।

ये कॉरिडोर कुल मिलाकर 20 किमी से अधिक लंबे होंगे और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और यातायात की भीड़ को कम करने में मदद करेंगे।

लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक कॉरिडोर पर स्टेशनों में लाजपत नगर, एंड्रयूज गंज, ग्रेटर कैलाश-1, चिराग दिल्ली, पुष्पा भवन, साकेत जिला केंद्र, पुष्प विहार, साकेत जी-ब्लॉक शामिल होंगे।

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर के स्टेशनों में इंद्रलोक, दया बस्ती, सराय रोहिल्ला, अजमल खान पार्क, नबी करीम, नई दिल्ली, एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली गेट, दिल्ली सचिवालय, इंद्रप्रस्थ शामिल होंगे।

ये खबर भी पढ़ें…

PM मोदी ने 3 सेमीकंडक्टर फैसिलिटी की नींव रखी: मोदी बोले- इससे भारत को सेमीकंडक्टर का ग्लोबल हब बनने में मदद मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपए की तीन सेमीकंडक्टर फैसिलिटीज की नींव रखी। इन मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज में से एक असम के मोरिगांव और दो गुजरात के धोलेरा और सानंद में स्थापित होंगी।​​​​​​​ पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article