4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए AIADMK-DMDK के बीच समझौता हुआ: 5 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी DMDK, SDPI और पुथिया तमिलगम को 1-1 सीट मिली

Must read


  • Hindi News
  • National
  • Loksabha Election Tamilnadu Seat Sharing AIADMK DMDK SDPI Punitha Tamilgam

चेन्नई24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन के गठन पर समझौते पर हस्ताक्षर के दौरान एआईएडीएमके महासचिव एडप्पादी के. पलानीस्वामी पुथिया तमिलगम के अध्यक्ष के कृष्णासामी।

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी पार्टी AIADMK और DMDK के बीच सीटों का बंटवारा हो गया। 20 मार्च को दोनों पार्टियों ने बंटवारे को अंतिम रूप दिया। राज्य में लोकसभा की कुल 39 सीट हैं।

DMDK 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। SDPI और पुथिया तमिलगम को एक-एक सीट दी गई है। वहीं, AIADMK ने 16 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है।

AIADMK महासचिव एडप्पादी पलानीस्वामी और DMDK महासचिव प्रेमलता विजयकांत ने सीट-बंटवारे के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

AIADMK महासचिव एडप्पादी पलानीस्वामी और DMDK महासचिव प्रेमलता विजयकांत।

AIADMK महासचिव एडप्पादी पलानीस्वामी और DMDK महासचिव प्रेमलता विजयकांत।

चेन्नई में पार्टी मुख्यालय में चुनावी समझौते की घोषणा करते हुए पलानीस्वामी ने कहा कि DMDK को 5 सीटें दी गई हैं। इसमें तिरुवल्लूर, चेन्नई सेंट्रल, कुड्डालोर, तंजावुर और विरुधुनगर सीट शामिल है।

पलानीस्वामी ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम मजबूत हैं। लोग हमारा समर्थन करेंगे। हमें इसकी परवाह नहीं है कि लोग सोशल मीडिया पर क्या कहते हैं। हम जनता के साथ गठबंधन में हैं। पार्टी PMK के साथ गठबंधन नहीं करने से निराश नहीं है। PMK ने 19 मार्च को भाजपा को अपना समर्थन दिया है।

AIADMK के 16 उम्मीदवारों की लिस्ट

जे जयवर्धन चेन्नई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र
रोयापुरम मनोहर चेन्नई उत्तर
ई राजशेखर कांचीपुरम
एएल विजयन अराक्कोनम
वी. जयप्रकाश कृष्णागिरि
जीवी गजेंद्रन अरानी
जे भाग्यराज विल्लुपुरम
पी विग्नेश सलेम
एस तमिलमणि नामक्कल
अशोक कुमार इरोड
केआरएल थंगावेल करूर
एम चंद्रहासन चिदंबरम
पी सरवनन मदुरै
वीटी नारायणसामी थेनी
पी जयपेरुमल विरुधुनगर
सुरसिथ शंकर नागपट्टिनम

21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर नामांकन शुरू: इसमें तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्य प्रदेश की 6 सीटें शामिल

देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों के लिए आज (20 मार्च) से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

इन 102 सीटों में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12 और मध्य प्रदेश की 6 सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग ने 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था।

चुनाव आयोग की नोटिफिकेशन के मुताबिक, नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। वहीं, नॉमिनेशन पेपर्स की स्क्रूटनी 28 मार्च को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी डेट 20 मार्च निर्धारित की गई है।

बिहार में त्योहार के चलते शेड्यूल में बदलाव किया गया है। यहां नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 28 मार्च निर्धारित की गई है। स्क्रूटनी 30 मार्च को होगी। बिहार के कैंडिडेट अपना नाम 2 अप्रैल तक वापस ले सकेंगे। पूरी खबर पढ़ें

राज्यों से नामांकन की खबरें सिलसिलेवार पढ़ें…

महाराष्ट्र में पहला नामांकन दाखिल, वेंकटेश्वर महास्वामी गडकरी के खिलाफ चुनाव लडेंगे
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में महाराष्ट्र की पांच सीटों पर चुनाव होंगे। इसमें नागपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं और नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन कर्नाटक राज्य के बीजापुर जिले के चडचड से वेंकटेश्वर महास्वामी ऊर्फ ​​दीपक कटकधोंड ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इस साल के लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में यह पहला नामांकन फॉर्म है।

दरअसल, वेंकटेश्वर महास्वामी ने भारतीय जनता पार्टी से मांग की है कि उन्हें सोलापुर जिले से उम्मीदवार बनाया जाए। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह उनके आवेदन का प्रारंभिक रूप है वे नितिन गडकरी के लिए ही वोट मांगेंगे। हालांकि, उन्होंने नामांकन गडकरी के खिलाफ नागपुर सीट से ही किया है।

MP के सीधी से राजेश मिश्र, शहडोल से हिमाद्री ने भरा पर्चा, 6 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन शुरू

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज (बुधवार, 20 मार्च) से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मध्यप्रदेश में सीधी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्र और शहडोल सीट से भाजपा प्रत्याशी हिमाद्री सिंह ने अपना नामांकन दाखिल किया।

सीधी में बीजेपी प्रत्याशी डॉ. राजेश मिश्र के नामांकन के दौरान सीएम डॉ. मोहन यादव, डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल और कैबिनेट मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल मौजूद रहे। वहीं शहडोल हिमाद्री सिंह के साथ मंत्री दिलीप जायसवाल, पूर्व मंत्री बिसाहू लाल सिंह और बीजेपी पदाधिकारी मौजूद रहे। पूरी खबर पढ़ें…

राजस्थान की 12 सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू, अधिकांश होली के बाद भरेंगे नामांकन

राजस्थान में लोकसभा की 12 सीटों के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी हो गई है। पहले चरण के गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया भी 20 मार्च से शुरू हो गई है। पूरी खबर पढ़ें….

मध्य प्रदेश की इन 6 सीटों पर पहले चरण में चुनाव

मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हो रही है। भाजपा ने अपने कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने सिर्फ सीधी, मंडला और छिंदवाड़ा के लिए अपने कैंडिडेट तय किए हैं।

सीधी और मंडला पर टिकट की स्थिति साफ हो गई है। सीधी लोकसभा सीट में भाजपा ने डॉ राजेश मिश्रा को, तो कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है। मंडला लोकसभा सीट पर भाजपा ने फग्गन सिंह कुलस्ते, तो कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को मौका दिया है। इसके अलावा छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और बंटी साहू का मुकाबला होना है। वहीं, बालाघाट, शहडोल और जबलपुर में कांग्रेस के प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है। BJP ने शहडोल में हिमाद्री सिंह, बालाघाट में भारती पारधी और जबलपुर में आशीष दुबे को टिकट दिया है।

उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर नामांकन
UP की 8 लोकसभा सीट सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत में वोटिंग होनी है। इसके लिए बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। शुरुआत में निर्दलीय नामांकन कर सकते हैं। कुछ सीटों पर पार्टियों ने अभी प्रत्याशी भी घोषित नहीं किए हैं।

राजस्थान की इन 12 सीटों पर नॉमिनेशन भरे जाएंगे
राजस्थान की श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझनू, सीकर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली-धौलपुर में नामांकन प्रोसेस शुरू हो रही है। श्रीगंगानगर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली-धौलपुर में भाजपा-कांग्रेस, नागौर में कांग्रेस, झुंझुनूं में भाजपा, सीकर में कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं।

बिहार में पहले फेज में 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव
इसमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई शामिल हैं। इन सीटों पर बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है, लेकिन एनडीए और I.N.D.I. गठबंधन ने अब तक अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है।

लोकसभा चुनाव 7 फेज में:पहली वोटिंग 19 अप्रैल, आखिरी 1 जून को; मणिपुर की एक सीट पर 2 फेज में वोटिंग: नतीजे 4 जून को

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का शनिवार 16 मार्च को ऐलान हो गया। इसी के साथ आचार संहिता भी लागू हो गई। 543 सीटों के लिए चुनाव सात फेज में होगा। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को और आखिरी फेज की वोटिंग 1 जून को होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। आचार संहिता से लेकर नतीजे तक इसमें 80 दिन लगेंगे। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles