4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

आंखों से 100 दिन में हट जाएगा चश्मा वह भी बिना दवाई और घरेलू नुस्खे के, यह है रोशनी बढ़ाने का फ्री वाला इलाज

Must read


how to increase Eye Sight आंखों की रोशनी बस इससे हो जाएगी तेज.

खास बातें

  • आंखों की रोशनी कमजोर हो गई है.
  • तो बस सुबह उठ कर करें ये.
  • तीन महीने में हट जाएगा चश्मा.

Eye Care Tips:आजकल अधिकतर लोग आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होने की समस्या का सामना करते हैं. यहां तक कि छोटे बच्चों और टीन एजर्स के आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है. इसमें हमारी तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल (Lifestyle) का बहुत बड़ी भूमिका है. खानपान से लेकर बढ़ता स्क्रीन टाइम आंखों की हेल्थ के लिए चुनौती बन चुके हैं. हालांकि आंखों की देखभाल (Eye care) से जुड़े कुछ उपाय आंखों की रोशनी को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय (Eyesight Remedies) जिनसे आंखों की रोशनी रह सकती हैं बेहतर.

आंखों की रोशनी को बेहतर रखने उपाय (Eyesight Remedies)

यह भी पढ़ें

आंखों की रोशनी बेहतर रखने के लिए जरूरी है कि हम अपने स्क्रीन टाइम को कम करें और जरूरत पड़ने पर प्रोटैक्टिव आई ग्लास का यूज करें. आंखों की सफाई पर ध्यान दें. नियमित रूप से आंखों की जांच करवाएं और अल्कोहल व स्मोकिंग से दूर रहे. आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है इसलिए उसका खास ख्याल रखना जरूरी है. 

सुबह उठते ही करें ये उपाय

आंखों की रोशनी को बेहतर रखने के लिए सुबह उठते ही बासी मुंह के लार को आंखों में लगाने से भी रोशनी को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही सुबह उठने के बाद खाली पैर हरी घास पर टहलने से भी आंखों की हेल्थ बेहतर होती है. दूध में केसर मिलाकर पीने से भी आंखों की रोशनी बेहतर रहती है.

Latest and Breaking News on NDTV

डाइट का रखें ध्यान

आंखों की रोशनी बेहतर रखने के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीजों का शामिल करना चाहिए. गाजर में मिलने वाला बीटा कैरोटीन आंखों को इंफेक्शन से बचाता है. इसके अलावा बादाम से मोतियाबिंद जैसी समस्याएं दूर रहती हैं. अंडे में मिलने वाला विटामिन ए और जिंक भी आंखों के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकली भी आंखों की रोशनी को बेहतर रखने में मदद करते हैं.





Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article