HDFC बैंक में ऑनलाइन खोल सकते हैं PPF अकाउंट

0
150

नई दिल्ली

निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को पीपीएफ (PPF) खाता खोलने की भी अनुमति देता है। पीपीएफ खाते में तमाम फायदे मिलते हैं जिसमें टैक्स बेनिफिट भी शामिल है। पीपीएफ में किया गया निवेश, उस पर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी के वक्त निकाली जाने वाली राशि तीनों करमुक्त होती हैं। पीपीएफ खाते को बैंक या डॉकघरों में आसानी से खोला जा सकता है। अगर आपका एचडीएफसी बैंक में खाता है तो आप मिनटों में ऑनलाइन तरीके से पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा आप परंपरागत तरीके से बैंक ब्रांच जाकर भी खाता खुलवा सकते हैं। भारत में रहने वाला हर नागरिक अपने नाम पर या फिर नाबालिग की तरफ से पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। एचडीएफसी बैंक में पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए ग्राहक के पास वैलिड आईडी प्रूफ होना जरूरी है। फिर वो चाहे वोटर आईडी कार्ड हो, पैन कार्ड हो, आधार कार्ड हो या फिर आवास का पता प्रमाणपत्र। इसके अलावा उसके पास पासपोर्ट साइज फोटो, डॉक्यूमेंट्स और पे इन स्लिप जो कि बैंक ब्रांच एवं पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध होती है। इसके अलावा नॉमिनेशन फॉर्म भी जरूरी होता है।

जो लोग पहले से ही एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं वो यहां ऑनलाइन माध्यम से पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। एचडीएफसी बैंक में ऑनलाइन खाता खुलवाए जाने की प्रक्रिया पेपरलैस और इंस्टेंट होती है। इस खाते को आप किसी भी वक्त खुलवा सकते हैं। एचडीएफसी बैंक में पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए आपकी नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट होनी चाहिए। साथ ही आपका आधार नंबर भी बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। वहीं आपका मोबाइल नंबर जो कि बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है उसका भी चालू रहना अनिवार्य है। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक इसमें एक ओटीपी भेजा जाएगा इंस्टेंट पीपीएफ खाता खुलवाने हेतु ई-साइन/ई-ऑर्थराइज के लिए जरूरी होगा।

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट www.hdfcbank.com पर जाइए। अपने आईडी और पासवर्ड के माध्यम से एचडीएफसी बैंक की नेट बैंकिंग को लॉगइन कीजिए। खाते के भीतर पब्लिक प्रोविडेंट फंड के बैनर पर क्लिक कीजिए। अगली स्क्रीन पर दिखाई दे रही डिटेल को कन्फर्म करें और उस अमाउंट को एंटर करें जिसे आप डिपॉजिट करना चाहते हैं। सबमिट करने से पहले आप नॉमिनी के नाम को जोड़ सकते हैं। आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और एक कार्यकारी दिवस में आपका खाता खुल जाएगा। यह उस सूरत में होगा अगर आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक्ड है। इसकी जानकारी आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। एक बार पीपीएफ खाता खुल जाने के बाद आपके बैंक खाते से पीपीएफ अकाउंट में खुद ही पैसा ट्रांसफर होता जाएगा। ध्यान रखें अगर आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते के साथ लिंक्ड नहीं है तो सबसे पहले इसे लिंक्ड करा लें, ताकि इस प्रक्रिया में कोई व्यवधान न आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here