5.5 C
Munich
Saturday, April 20, 2024

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: कांग्रेस की छठी लिस्ट; 26 मई को IPL फाइनल, बेंगलुरु ने पंजाब को हराया; ED ने केजरीवाल का पुराना फोन मांगा

Must read

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines Congress Fifth List Rajasthan Candidates | RCB Vs PBKS IPL Score

16 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर IPL 2024 की रही, लीग ने सभी मुकाबलों का शेड्यूल जारी कर दिया है। एक खबर दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल से जुड़ी रही, ED ने उनसे शराब नीति लागू करने के दौरान इस्तेमाल किए गए फोन की मांग की है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. शिवसेना (UBT) के आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेगी। इसमें 15 से 16 नाम हो सकते हैं।
  2. IPL में चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला होगा। यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. कांग्रेस ने लोकसभा प्रत्याशियों की छठी लिस्ट जारी की; राजस्थान से 4, तमिलनाडु से एक नाम

यह फाइल फुटेज कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक की है। इसी मीटिंग में कैंडिडेट्स के नाम तय हो रहे हैं।

यह फाइल फुटेज कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक की है। इसी मीटिंग में कैंडिडेट्स के नाम तय हो रहे हैं।

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पांच कैंडिडेट्स की छठी लिस्ट जारी की है। इसमें राजस्थान से चार और तमिलनाडु से एक प्रत्याशी है। कोटा से प्रहलाद गुंजल, अजमेर से रामचंद्र चौधरी, राजसमंद से सुदर्शन सिंह रावत, भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर को टिकट मिला है। तमिलनाडु के तिरुनलवेली से सी रॉबर्ट ब्रूस को प्रत्याशी बनाया गया है। कांग्रेस अब तक 190 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

2. महाकाल के गर्भगृह में आग, 14 लोग झुलसे, भस्म आरती के दौरान हादसा हुआ था

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सोमवार सुबह भस्म आरती के दौरान गर्भगृह में आग लग गई। इसमें पुजारी समेत 14 लोग झुलस गए। 9 घायलों को इंदौर रेफर करना पड़ा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने घायलों से इंदौर और उज्जैन में मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CM से फोन पर चर्चा की। घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। हादसे के समय मंदिर में हजारों श्रद्धालु होली मना रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री के बेटे वैभव और बेटी आकांक्षा भी नंदी हॉल में मौजूद थे।

कैसे लगी आग: घायल सेवक ने बताया कि आरती कर रहे पुजारी पर पीछे से किसी ने गुलाल डाला। गुलाल दीपक पर गिरा। अनुमान है कि गुलाल में कोई केमिकल ऐसा था, जिससे आग भड़क गई। गर्भगृह में लगी चांदी की परत को रंग-गुलाल से बचाने के लिए फ्लैक्स लगाए गए थे। इसमें भी आग लग गई। कुछ लोगों ने फायर एक्सटिंग्विशर से आग पर काबू पर पाया। 6 साल पहले भी महाकाल मंदिर में होली पर इसी तरह की घटना हो चुकी है। तब एक पुजारी झुलस गए थे।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

3. IPL में बेंगलुरु ने पंजाब को 4 विकेट से हराया, विराट ने 49 बॉल पर 77 रन की पारी खेली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने IPL-2024 के छठे मुकाबले में पंजाब किंग्स (PBKS) को 4 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 176 रन बनाए। कप्तान शिखर धवन ने 37 बॉल पर 45 रन की पारी खेली। जितेश शर्मा 27 और प्रभसिमरन सिंह ने 25 रन बनाए। बेंगलुरु ने 177 रन का टारगेट 20वें ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 49 बॉल पर 77 रनों की विस्फोटक पारी खेली। उन्होंने IPL में 51वां अर्धशतक जमाया।

कोहली ने टी-20 में नया रिकॉर्ड बनाया: यह कोहली की टी-20 क्रिकेट में 100वीं 50+ की पारी है। वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय बैटर बने। RCB और PBKS के बीच IPL इतिहास में अब तक 32 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसमें RCB को 15 और पंजाब को 17 मैचों में जीत मिली है।

IPL-2024 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सेकेंड फेज की शुरुआत 8 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच नाइट मैच से होगी। यह मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला जाएगा। सीजन का फाइनल 26 मई को चेन्नई में ही होगा। 22 फरवरी को शुरुआती दो हफ्तों के लिए 21 मैचों का शेड्यूल जारी किया गया था। लोकसभा चुनाव की वजह से पूरा शेड्यूल नहीं आया था।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

4. ED ने केजरीवाल का पुराना फोन मांगा, दिल्ली CM बोले- पता नहीं कहां गया
ED के अधिकारियों ने केजरीवाल से शराब नीति लागू करने के दौरान इस्तेमाल किए गए फोन की मांग की। इस पर केजरीवाल ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि वो फोन अब कहां है। ED को जांच में पता चला था कि 36 आरोपियों के पास कुल 171 फोन हैं, जिनमें घोटाले के अहम सबूत और डेटा है। इन 171 फोन में केजरीवाल का वो 2 साल पुराना फोन भी शामिल है, जो केजरीवाल एजेंसी को नहीं सौंप रहे।

जेल से ऑर्डर पास करने की जांच भी जारी: जेल से ऑर्डर पास करने को लेकर भी केजरीवाल के खिलाफ राज्यपाल को शिकायत भेजी गई है। इस पर भी ED के अधिकारी जांच कर रहे हैं। केजरीवाल 28 मार्च तक ED की कस्टडी में हैं। उन्होंने गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में तत्काल सुनवाई की मांग की थी, जिसे खारिज कर दिया गया। बुधवार को मामले की सुनवाई हो सकती है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

5. बेंगलुरु के 22 परिवारों पर पानी के दुरुपयोग का जुर्माना, पीने के पानी से कार वॉश किया था

बेंगलुरु वाटर सप्लाई बोर्ड ने पानी के दुरुपयोग करने वाले 22 परिवारों पर 5-5 हजार का जुर्माना लगाया है। वे पीने के पानी का इस्तेमाल कार वॉशिंग और गार्डनिंग में कर रहे थे। बोर्ड ने इन परिवारों से 3 दिन में कुल 1 लाख 10 हजार रुपए वसूले हैं। दरअसल, शहर के जल बोर्ड ने पीने लायक पानी का इस्तेमाल कार धोने, कपड़े धोने या पौधों में डालने पर 2 हफ्ते पहले प्रतिबंध लगाया था।

बेंगलुरु में 500 साल की सबसे बड़ी वाटर क्राइसिस: वाटर सप्लाई बोर्ड के मुताबिक, शहर में 10,995 बोरवेल हैं। इनमें से 37 सौ सूखने की कगार पर हैं और 1214 पूरी तरह सूख चुके हैं। कमजोर मानसून की वजह से कावेरी नदी का जलस्तर और बेंगलुरु शहर का ग्राउंड वाटर लगातार गिर रहा है। पानी की किल्लत के कारण बेंगलुरु में करीब 1.4 करोड़ लोगों में से एक वर्ग ‎‎वैकल्पिक समाधान तलाशने के लिए ‎‎मजबूर है।
पूरी खबर यहां पढ़ें…

6. दावा- मॉस्को हमले के आरोपियों को पूछताछ में टॉर्चर किया, जख्मी चेहरों के साथ व्हील चेयर पर कोर्ट पहुंचे

सभी आरोपियों की उम्र 19 से 32 साल के बीच है। इनके चेहरों पर गहरे घाव थे। चोट की वजह से चेहरे पर सूजन आ गई थी।

सभी आरोपियों की उम्र 19 से 32 साल के बीच है। इनके चेहरों पर गहरे घाव थे। चोट की वजह से चेहरे पर सूजन आ गई थी।

मॉस्को आतंकी हमले के चारों हमलावरों को मॉस्को की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पेश किया गया। इनके चेहरे बुरी तरह से जख्मी थे। एक आरोपी व्हील चेयर पर कोर्ट पहुंचा। रूसी मीडिया के मुताबिक पूछताछ के दौरान उन्हें टॉर्चर किया गया था। सभी पर आतंकवाद के आरोपों के तहत कार्रवाई होगी। इस आरोप में उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। चारों की पहचान ताजिकिस्तान के नागरिकों के तौर पर हुई है।

मॉस्को में 22 मार्च को क्रोकस सिटी हॉल पर हुए आतंकी हमले में 137 लोगों की मौत हो चुकी है। 182 लोग घायल बताए गए हैं, इनमें से 40 की हालत गंभीर है।

ISIS-K ने ली थी हमले की जिम्मेदारी: ISIS की खुरासान विंग यानी ISIS-K ने हमले की जिम्मेदारी ली है। ISIS-K का नाम उत्तरपूर्वी ईरान, दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी अफगानिस्तान में आने वाले क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। यह संगठन सबसे पहले 2014 में पूर्वी अफगानिस्तान में एक्टिव हुआ। तब रूस के उग्रवादी समूहों के कई लड़ाके इसमें शामिल होने सीरिया पहुंच गए
पूरी खबर यहां पढ़ें…

आज का कार्टून By मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. पॉलिटिक्स: सिद्धारमैया बोले-मंत्रियों के बच्चों को टिकट देना वंशवाद नहीं: कर्नाटक कांग्रेस ने नेताओं के 12 रिश्तेदारों को उम्मीदवार बनाया, खड़गे के दामाद को भी टिकट (पढ़ें पूरी खबर)
  2. पॉलिटिक्स: कर्नाटक के खनन कारोबारी जर्नादन रेड्डी भाजपा में लौटे:दो साल पहले अलग पार्टी बनाई थी, बोले- मां की गोद में लौटा हूं (पढ़ें पूरी खबर)
  3. नेशनल: तेलंगाना में फोन टैपिंग, IB के पूर्व चीफ मुख्य आरोपी: अमेरिका में हैं, लुकआउट नोटिस जारी; मामले में तीन अधिकारी पहले से गिरफ्तार (पढ़ें पूरी खबर)
  4. डिप्लोमेसी: मुइज्जू को सलाह- जिद छोड़ भारत से रिश्ते सुधारें: पूर्व राष्ट्रपति सोलिह बोले- मालदीव की आर्थिक तंगी भारत की वजह से नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  5. बोइंग CEO साल के अंत तक कंपनी से इस्तीफा देंगे: कॉमर्शियल एयरक्रॉफ्ट यूनिट के हेड तुरंत रिटायर होंगे; हवा में विमान का दरवाजा उखड़ने के बाद फैसला (पढ़ें पूरी खबर)
  6. स्पोर्ट्स: पाकिस्तानी पेसर मोहम्मद आमिर टी-20 वर्ल्ड कप के लिए संन्यास से लौटे: 2020 में रिटायरमेंट लिया था, दो दिन पहले इमाद वसीम ने भी वापसी की (पढ़ें पूरी खबर)
  7. इंटरनेशनल: नीति आयोग की पूर्व महिला कर्मचारी की ब्रिटेन में मौत: साइकिल से घर लौटते वक्त ट्रक ने कुचला, लंदन में PHD कर रही थीं चेसिथा कोचर (पढ़ें पूरी खबर)
  8. इंटरनेशनल: एर्दोगन बोले- नेतन्याहू को अल्लाह के पास भेजो: इजराइल का जवाब- कोई भगवान हमास के दोस्तों की नहीं सुनेगा, शर्म करिए (पढ़ें पूरी खबर)

अब खबर हटके…

QR कोड लेकर भीख मांग रहा भिखारी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक भिखारी QR कोड लेकर भीख मांग रहा है। उसे आंखों से दिखाई नहीं देता है। यह पहली बार नहीं है जब कोई भिखारी डिजिटल पेमेंट के जरिए भीख ले रहा है। इससे पहले बिहार का एक 40 साल का शख्स गले में QR कोड प्लेकार्ड और टैबलेट डाले बेतिया रेलवे स्टेशन पर भीख मांगते देखा गया था।

भास्कर की एक्सक्लूसिव स्टोरीज, जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

  1. मैं भारत का पीएम: अटल कहते थे- कुंआरा हूं, ब्रह्मचारी नहीं; शराब की लत और मीटिंग्स में सोने की खबरें छपीं; अपने-पराए दोनों मुरीद थे
  2. धोनी से कॉलेज की दोस्ती, 15 करोड़ की धोखाधड़ी: क्रिकेटर मिहिर दिवाकर पर केस, बोले- धोनी मेरे 28 करोड़ रुपए नहीं दे रहे
  3. राजस्थान की 6 सीटें, जहां नेताओं को भितरघात का खतरा: बदले समीकरण बने कस्वां-सुमेधानंद की हैट्रिक में चुनौती, एक केंद्रीय मंत्री को चुनावी ‘रंजिश’ से डर
  4. MP में विधानसभा, न लोकसभा में मुस्लिम को टिकट दिया: फिर बीजेपी में क्यों शामिल हो रहे हैं मुस्लिम नेता, जानिए क्या है रणनीति
  5. मंडे मेगा स्टोरी- सांड लाल कपड़ा देखकर क्यों भड़कता है: कुत्ते को दूध सफेद नहीं दिखता; होली पर समझिए रंगों का साइंस
  6. गैंगरेप, थप्पड़, शेख शाहजहां का जुल्म सहा, अब चुनाव लड़ेंगी: संदेशखाली की विक्टिम को BJP ने टिकट दिया, शुभेंदु अधिकारी ने नाम आगे बढ़ाया
  7. किन्नरों के साथ होली मनाते थे राज कपूर: मीरा के भजन से बना- रंग बरसे भीगे चुनर वाली; होली से सिनेमा का रिश्ता 92 साल पुराना

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles