4.3 C
Munich
Thursday, April 18, 2024

होली के अनोखे रंग: VIDEO: देश में कहीं गुलाल तो कहीं पत्थर से खेली गई होली

Must read


  • Hindi News
  • National
  • Beautiful Pictures Of Holi Came From Every Part Of The Country, Somewhere Holi Was Played With Gulal And Somewhere With Stones.

43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

पूरे देश में होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया। विविधताओं से भरे देश भारत में होली से जुड़ी कई प्रथाएं और परंपराएं हैं। उत्तर प्रदेश के मथुरा में बरसाना की लट्ठमार होली विश्व प्रसिद्ध है। इस अनोखी होली में पुरुष होली गाकर महिलाओं से हल्की-फुल्की छेड़छाड़ करते हैं। इस पर महिलाएं उन पर लाठियां बरसाती हैं। इससे बचने के लिए पुरुष गद्देदार ढाल का इस्तेमाल करते हैं।

इसी तरह ओडिशा के जगन्नाथ पुरी मंदिर से डोल यात्रा निकाली जाती है। शोभायात्रा में राधा-कृष्ण की प्रतिमाओं को डोल यानी पालकी में बैठाया जाता है। इसे डोल पूर्णिमा भी कहा जाता है।

राजस्थान के कई आदिवासी इलाकों में पत्थरमार होली खेलने की परंपरा है। मान्यता है कि पत्थर से घायल होने के बाद जब खून जमीन पर गिरता है तो यह खून गांव पर आने वाली तमाम मुसीबतों को टाल देता है।

होली पर पंजाब के आनंदपुर साहिब गुरुद्वारे में होला मोहल्ला का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर निहंग सिख पारंपरिक मार्शल आर्ट गतका का प्रदर्शन करते हैं। साथ ही घुड़सवारी, तलवारबाजी के साथ कई साहसिक कलाओं का प्रदर्शन करते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article