अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती पर प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि

15
Atal Bihari Vajpayees 96th birth anniversary
Atal Bihari Vajpayees 96th birth anniversary

अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती: राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षामंत्री सहित कई मंत्रियों ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित केंद्र सरकार के मंत्रियों ने उनके समाधि स्थल ‘सदैव अटल’ पर जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद प्रधानमंत्री संसद भवन में एक पुस्तक का विमोचन करेंगे। भारत सरकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश के अनेक हिस्सों में इस कार्यक्रम को मना रही है।

प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए कहा, अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें विचारधारा-सिद्धांतों पर आधारित राजनीति करने वाला व्यक्ति बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘सदैव अटल’ पर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंच गए हैं। कार्यक्रम की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत सरकार के अन्य बड़े मंत्री पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने वाजपेयी जी को याद करते हुए लिखा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया। एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए उनके प्रयासों को सदैव स्मरण किया जाएगा’।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाहने पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की जयंती पर कहा, ‘विचारधारा-सिद्धांतों पर आधारित राजनीति एवं राष्ट्र समर्पित जीवन से भारत में विकास, गरीब कल्याण और सुशासन के युग की शुरुआत करने वाले भारत रत्न आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन। अटल जी की कर्तव्यनिष्ठा व राष्ट्रसेवा हमारे लिए सदैव प्रेरणा का केंद्र रहेगी’।

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंहने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए कहा, ‘पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष, श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर मैं उन्हें स्मरण एवं नमन करता हूं। उन्होंने भारत में विकास एवं सुशासन के नए मापदण्ड तय किए। अटलजी ने राजनीति में मर्यादाओं का पालन किया। यह देश उनके विचारों से सदैव प्रेरणा लेता रहेगा’।

अटल जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी लगभग 6 राज्यों के 9 करोड़ किसानों से संवाद करेंगे। वे आज किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में 18 करोड़ हस्तांतरित करेंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री देश के अलग-अलग हिस्सों में किसानों के बीच मौजूद रहेंगे। अमित शाह महरौली, राजनाथ सिंह द्वारका, निर्मला सीतारमण, रंजीत नगर में रहेंगी, जबकि अन्य मंत्री देश के अलग-अलग इलाकों में उपस्थित रहेंगे।

Previous articleगोधरा: केमिकल कंपनी में लगी भीषण आग
Next articleजम्मू कश्मीर में 27 दिसंबर से भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी