3.7 C
Munich
Friday, April 19, 2024

क्या केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरा जनसैलाब: लोग बोले, यह तस्वीर बताती है कि तानाशाही का अंत निश्चित है; जानिए सच्चाई

Must read

[ad_1]

5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली शराब नीति केस में PMLA कोर्ट ने 22 मार्च को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 6 दिन की (28 मार्च तक) ED की रिमांड पर भेज दिया। केजरीवाल को 21 मार्च को CM हाउस से गिरफ्तार किया गया था।

  • इस बीच केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में लोगों का हुजूम दिखाई देता है जिसके साथ दावा किया गया कि यह जनसैलाब अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़क पर उतरा है।

जीतू बरदक नाम के एक वेरिफाइड एक्स यूजर ने वायरल तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा-यह तस्वीर बयां करती है कि तानाशाह का अंत निश्चित है, केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ जनता सड़कों पर है। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

खबर लिखे जाने तक जीतू के ट्वीट को 6 हजार से अधिक लोग लाइक कर चुके थे। वहीं, 1200 के करीब लोगों ने इसे रीट्वीट किया था। एक्स पर 78 हजार से अधिक फॉलोवर्स हैं।

ठीक ऐसा ही दावा जीतू यादव नाम के एक्स यूजर ने भी किया था लेकिन बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया। (ट्वीट का अर्काइव वर्जन देखें)

देखें स्क्रीनशॉट

पड़ताल के दौरान हमें राज कुमार शर्मा नाम के वेरिफाइड एक्स यूजर का ट्वीट भी मिला जिसमें इस फोटो को चेन्नई का बताया गया था। राज ने अपने ट्वीट में लिखा था- चेन्नई एक्सप्रेस चल दी है तिहाड़ जेल की तरफ मोदी जी रास्ते में आपके घर पर स्टॉप रखे या नहीं। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

एक्स यूजर आनंद प्रकाश ने भी वायरल तस्वीर को इसी दावे के साथ ट्वीट किया कि यह जनसैलाब दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में सड़क पर उतरा था। (अर्काइव ट्वीट)

देखें ट्वीट:

क्या है वायरल तस्वीर का सच ?

वायरल तस्वीर का सच जानने का लिए हमने इसे गूगल इमेज पर रिवर्स सर्च किया। जांच में सामने आया कि यह तस्वीर साल 2023 में हुई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान की थी। तस्वीर से जुड़ा शॉर्ट वीडियो हमें Vihara Yatra नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 21 जून 2023 को अपलोड किया गया था।

देखें वीडियो:

वहीं, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी 2023 की भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की तस्वीरें फेसबुक पर साझा की थीं।

देखें तस्वीरें:

पड़ताल के दौरान हमें भाजपा नेता संबित पात्रा का ट्वीट भी मिला जिसे उन्होंने 20 जून 2023 को किया था। ट्वीट के कैप्शन में पात्रा ने लिखा था- अपार आस्था एवं भक्ति का विशाल जन-समुद्र! जय जगन्नाथ।

देखें ट्वीट:

स्पष्ट है कि जिस तस्वीर को अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है वो असल में 2023 में हुई भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की है। ऐसे में यह दावा कि तस्वीर में दिख रहे लोग दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं पूरी तरह से गलत और भ्रामक है।

फेक न्यूज के खिलाफ हमारे साथ जुड़ें। कोई भी ऐसी सूचना जिस पर आपको संदेह हो तो हमें ईमेल करें @[email protected] और वॉट्सऐप करें-9201776050

ये भी पढ़ें

भास्कर एक्सप्लेनर- क्या जेल से सरकार चला सकते हैं केजरीवाल:गिरफ्तारी से पहले अब तक सभी CM ने इस्तीफा दिया; क्या हैं नियम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार हो गए हैं। गुरुवार शाम 7 बजे प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को 10वां समन दिया। घर की तलाशी ली और फिर गिरफ्तार कर लिया। इस बीच दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल दिल्ली के CM बने रहेंगे। जेल से सरकार चलाएंगे।भास्कर एक्सप्लेनर में जानिए कि केजरीवाल ने किस आधार पर 9 समन दरकिनार किए, क्या गिरफ्तारी के बाद वो जेल से सरकार चला सकते हैं? पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article