13.7 C
Munich
Sunday, September 29, 2024

पोषक तत्वों की दुकान है यह सुपरफूड, डायबिटीज के लिए वरदान, चेहरा भी दिखेगा जवां!

Must read


बागेश्वर: पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाने वाले अमरूद के कई आयुर्वेदिक फायदे हैं, जिनका इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है. अमरूद के सेवन से न केवल पाचन तंत्र मजबूत होता है, बल्कि यह शरीर को कई अन्य लाभ भी प्रदान करता है. लोकल 18 से बातचीत करते हुए आयुर्वेदिक डॉक्टर ऐजल पटेल बताते हैं कि अमरूद एक संपूर्ण पोषण से भरपूर फल है, जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाता है.

अमरूद में छिपे पोषक तत्व
डॉ. पटेल बताते हैं कि अमरूद में विटामिन सी, कॉपर, और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. थायराइड, हॉर्मोन की गतिविधियों को नियंत्रित करता है, जिससे थायराइड रोगियों को विशेष लाभ मिलता है. अमरूद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एजिंग इफेक्ट को धीमा करते हैं और इसे नियमित रूप से खाने से चेहरा चमकदार बना रहता है.

इसे भी पढ़ेंः सेहत से करते हैं प्यार, तो नाश्ते में जरूर खाएं ये कच्चा फल, 40 की उम्र में भी रहेंगे फिट

डायबिटीज और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
अमरूद का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखता है और अचानक वृद्धि को रोकता है. इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक होता है.

आयुर्वेदिक डॉ. पटेल की सलाह
डॉ. पटेल सलाह देते हैं कि अमरूद का रोजाना सेवन सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी साबित हो सकता है. इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप न केवल बीमारियों से बच सकते हैं, बल्कि इसे प्राकृतिक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Health tips, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article